Nepal Hindu Rashtra : नेपाल कांग्रेस पार्टी के अंतर्गत हो रही है नेपाल को हिन्दू राष्ट्र घोषित करने की मांग

काठमांडू (नेपाल) – नेपाल कांग्रेस पार्टी के लगभग २२ पदाधिकारी पुनः एक बार नेपाल में हिन्दू राष्ट्र की स्थापना का विचार कर रहे हैं । पार्टी के अन्य पदाधिकारी इस मांग को पार्टी की नीति में समाहित करने के विरुद्ध हैं । भूतपूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा नेपाल कांग्रेस के अध्यक्ष हैं ।

१. नेपाल कांग्रेस की साधारण समिति की बैठक ललितपुर में होगी । हिन्दू राष्ट्र की पुनर्स्थापना का प्रस्ताव २२ सदस्यों ने प्रस्तुत किया है तथा याचिका पर हस्ताक्षर किए गए हैं; परंतु पार्टी की केंद्रीय कार्यकारिणी ने उसे अस्वीकार कर दिया है । इस पर हिन्दू राष्ट्र की पुनर्स्थापना को समर्थन देनेवाले सदस्य चर्चा करने की सोच रहे हैं । उसको वे ‘वैदिक सनातन हिन्दू राष्ट्र’ संबोधित करते हैं । नेपाल में ८१ प्रतिशत नागरिक हिन्दू हैं ।

भूतपूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा नेपाल कांग्रेस के अध्यक्ष

२. कानून के अनुसार सर्वसाधारण समिति की बैठक का प्रति वर्ष आयोजन करना चाहिए; परंतु विविध कारणों से दिसंबर २०२१ में १४ वीं सर्वसाधारण सम्मेलन के उपरांत वह स्थगित कर दी गई है । नवंबर  २०२३ में नेपाल में हिन्दू राष्ट्र की मांग के लिए प्रदर्शन हुए । काठमांडू पोस्ट के एक लेख के अनुसार, भूतपूर्व राजा ज्ञानेंद्र शाह की ओर लोगों के मत बढ रहे हैं । इसी कारण से अब अनेक पार्टियां हिन्दू राष्ट्र का समर्थन करती हैं, जिससे उनको मतों का लाभ मिले ।