Kalki Temple : संभल (उत्तर प्रदेश) में प्राचीन कल्कि मंदिर को तोडकर बनाई गई थी शाही जामा मस्जिद !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए कल्कि मंदिर की आधारशिला रखी !

प्राचीन कल्कि मंदिर को ध्वस्त कर वहां शाही जामा मस्जिद बनाई गई

संभल (उत्तर प्रदेश) – भगवान कल्कि भगवान विष्णु के अंतिम अवतार होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां बनने वाले भगवान कल्कि के मंदिर की आधारशिला रखी । इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे । धर्मशास्त्र के अनुसार भगवान कल्कि का जन्म संभल में ही होगा। ५०० वर्ष पूर्व भी यहाँ भगवान कल्कि का मन्दिर था; परंतु जिस तरह बाबर ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर को ध्वस्त कर वहां मस्जिद बनाई, उसी तरह यहां भी कल्कि मंदिर को ध्वस्त कर वहां शाही जामा मस्जिद बनाई गई।

बाबर ने पानीपत में काबुली बाग मस्जिद का निर्माण कराया था । युद्ध में इब्राहिम लोदी पर विजय प्राप्त होने की स्मृति में इस मस्जिद का निर्माण यहां किया गया था। बाबर ने इस मस्जिद का नाम अपनी पत्नी काबुली बेगम के नाम पर रखा था।

इतिहासकारों के अनुसार वर्ष १५२८ में बाबर के आदेश पर उसके विश्वासपात्र मीर बेग ने कल्कि मंदिर को नष्ट कर दिया और मंदिर के खंडहरों पर एक मस्जिद का निर्माण करवाया । आज भी कल्कि मंदिर की दीवारों और अन्य वस्तुओं पर मंदिर के अवशेष देखे जा सकते हैं ।

५ एकड स्थान में बनाया जाएगा कल्कि मंदिर !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवम कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम भी उपस्थित थे ।

कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने संभल में भव्य कल्कि मंदिर बनाने का संकल्प लिया था । यह मंदिर भी उन्हीं गुलाबी पत्थरों से बनाया जाएगा, जिनसे अयोध्या का श्रीराम मंदिर बना है। भगवान कल्कि मंदिर ५  एकड क्षेत्र में बनाया जाएगा । मंदिर ११  फीट की ऊंचाई पर बनेगा और शिखर की ऊंचाई १०८ फीट होगी ।

संपादकीय भूमिका

जब तक वे सभी स्थान मुक्त नहीं हो जाते जहां मुस्लिम आक्रमणकारियों ने मंदिरों को नष्ट कर मस्जिदों का निर्माण किया है तब तक हिन्दुओं को संघर्ष करते रहना चाहिए !