Student Tortured Missionary School : छात्र ने वर्ग में ‘जय श्रीराम’ की घोषणा देनेे पर शिक्षक एवं प्रधानाध्‍यापक द्वारा प्रताडित

असम के ईसाई मिशनरी विद्यालय की घटना !

गुवाहाटी (असम) – असम के सोनितपुर जिले के बालीपारा के समीप खेलमती में कलवरी इंग्‍लिश स्‍कूल नामक मिशनरी विद्यालय में १० वर्ष की आयु के छात्र को वर्ग में ‘जय श्रीराम’ बोलने पर प्रताडित किया गया । यह घटना ५ फरवरी को हुई थी । इस प्रकरण में ‘परिवार सुरक्षा परिषद’ नामक हिन्‍दू संगठन ने संबंधित विद्यालय व्‍यवस्‍थापन पर कार्रवाई करने की मांग की है ।

१. विद्यालय में चौथी कक्षा में पढ रहे एक अल्‍पायु छात्र का पहले वर्ग शिक्षक द्वारा तत्‍पश्‍चात प्रधानाध्‍यापक द्वारा शारीरिक प्रताडना करने का आरोप है । छात्र ने वर्ग में ‘जय श्रीराम’ की घोषणा की थी । इस छात्र द्वारा इस घटना की जानकारी अभिभावकों को देने के उपरांत उन्‍होंने विद्यालय के प्रशासन से इस घटना के विषय में स्‍पष्टीकरण मांगा । इस घटना के विषय में पुलिस को परिवाद मिलने के पश्‍चात चारिदुर पुलिस थाना एवं जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी के दलों ने विद्यालय व्‍यवस्‍थापन को सूचना देते हुए कहा, ‘ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए ।’

२. परिवार सुरक्षा परिषद के अध्‍यक्ष सत्‍य रंजन बोरा ने असम के शिक्षामंत्री रनोज पेगू को भेजे हुए पत्र में कहा है कि विद्यालय प्राधिकरण ने भारतीय संविधान की धारा ५१ (अ) अंतर्गत बाल अधिकार एवं मानवी अधिकारों का उल्लंघन किया है ।

३. साथ ही इस संगठन ने शिक्षकों को ईसाई धर्म के अनुसार नहीं, अपितु सर्वसामान्‍य लोगों की भांति वेशभूषा करने को कहा है ।

संपादकीय भूमिका

हिन्‍दू विरोधी मदरसे एवं ईसाई मिशनरी विद्यालय अब बंद ही करने चाहिए । इसलिए अब हिन्‍दू संगठनों को सरकार पर दबाव निर्माण करने हेतु प्रयास करने चाहिए !