Bengal Holidays : बंगाल में मकर संक्रांत और श्री राम नवमी पर शासकीय अवकाश रहित, जबकि ‘शब-ए-बारात’ पर छुट्टी है !

(‘शब-ए-बारात’ मुसलमानों द्वारा रात्री में मनाया जाने वाला त्यौहार है, जिसमें अल्लाह से अपने द्वारा किये गये पापों के लिये क्षमा मांगी जाती है।)

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा विधायक सुवेंदु अधिकारी

कोलकाता (बंगाल) – वर्ष २०२४ के लिए बंगाल के सरकारी दिनदर्शिका में मकर संक्रांत और श्री राम नवमी की छुट्टियां हटा दी गई हैं, जबकि मुस्लिम त्योहार ‘शब-ए-बारात’ की छुट्टी दी गई है। इससे भाजपा ने आलोचना की है।

१. राज्य के नेता प्रतिपक्ष और भाजपा विधायक सुवेंदु अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना करते हुए कहा कि ममता बनर्जी ने सार्वजनिक रूप से मुसलमानों का तुष्टिकरण करना प्रारंभ कर दिया है। शब-ए-बारात पर पाकिस्तान में भी छुट्टी नहीं है; किन्तु ममता  बनर्जी जानबूझकर मुस्लिम मतों के लिए तुष्टीकरण कर रहीं हैं ।

२. सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नेता कुणाल घोष ने सरकार का बचाव करते हुए कहा कि राज्य में सभी हिन्दू और मुस्लिम एक साथ मिल-जुल कर रहते हैं। दिनदर्शिका की नीति यह सरकार की नीति है तथा  भाजपा जानबूझकर इसके माध्यम से धार्मिक उन्माद प्रसारित करने का प्रयत्न कर रही है।

संपादकीय भूमिका 

तृणमूल कांग्रेस के राज्य में बंगाल दूसरा बांग्लादेश बन गया है ! बंगाल में हिंदुओं और धर्म की रक्षा के लिए राष्ट्रपति शासन लगाना ही एकमात्र समाधान है !