Netflix removes Annapoorani film : हिन्‍दुओं के विरोध के पश्‍चात ‘नेटफ्लिक्‍स’ ने ‘अन्‍नपूर्णानी’ चलचित्र हटाया ! 

  • निर्माता ‘झी स्‍टुडियोज’ द्वारा क्षमायाचाना

  • आपत्तिजनक भाग नहीं लेंगे !

(‘नेटफ्लिक्‍स’ यह एक ‘ओटीटी’ अर्थात ‘ओवर द टॉप’ मंच है । ओटीटी द्वारा दर्शक चलचित्र, वेब सिरीज आदि मनोरंजनात्‍मक कार्यक्रम देख सकते हैं ।)


मुंबई – हिन्‍दुओं के तीव्र विरोध के उपरांत ‘अन्‍नपूर्णानी’ नामक चलचित्र ‘नेटफ्लिक्‍स’ के ओटीटी मंच से हटाया गया है । साथ ही चलचित्र निर्माता ‘झी स्‍टुडिओज’ ने भी इस प्रकरण में क्षमा मांगते हुए कहा है कि ‘इस चलचित्र का आपत्तिजनक भाग हटा दिया जाएगा ।’ ‘अन्‍नपूर्णानी’ चलचित्र में हिन्‍दुओं की धार्मिक भावनाएं आहत होने के कारण हिन्‍दुओं ने विरोध किया था । इस संदर्भ में मुंबई में अपराध भी प्रविष्ट किया गया है ।

(सौजन्य : India Today) 

इस चलचित्र में ब्राह्मण हिन्‍दू युवती का प्रेमी मुस्‍लिम दिखाया गया है । यह मुसलमान प्रेमी युवती से कहता है ‘‘श्रीराम वनवास में मांसाहार करता था ।’’ तथा उसे परामर्श देते हुए कहता है ‘‘नमाज पढते हुए बिरयानी बनाने से वह स्‍वादिष्ट बनती है ।’’ इसमें दिखाया गया है कि इस कारण वह युवती नमाजपठन करते हुए बिरयानी बनाती है । यह चलचित्र १ दिसंबर २०२३ को चलचित्रगृहों में (थियेटरों में) प्रदर्शित किया गया था एवं २९ दिसंबर २०२३ को नेटफिक्लक्‍स पर प्रदर्शित किया गया था । तदनंतर इस चलचित्र का विरोध होने लगा ।

संपादकीय भूमिका 

केवल क्षमा मांगने से काम नहीं होगा, अपितु इस चलचित्र के लिए अनुमति देनेवाले केंद्रीय चलचित्र परिनिरीक्षण मंडल (सेंसर बोर्ड) एवं निर्माता को दंड दिया जाना चाहिए ! तभी हिन्‍दुओं की धार्मिक भावनाएं आहत करनेवालों को भय लगेगा !