Cyber Crimes : महाराष्ट्र एवं तेलंगाना राज्यों में सर्वाधिक साइबर अपराध ! – केंद्रीय गृह मंत्रालय का विवरण (रिपोर्ट)

(साइबर अपराध अर्थात जालस्थल के माध्यम द्वारा किए गए अपराध)

नई देहली – केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ‘राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्ट’ जालस्थल एवं राष्ट्रीय अपराध प्रविष्टि विभाग के माध्यम से देश के विविध राज्यों में होनेवाले विविध प्रकार के साइबर अपराधों का रिपोर्ट तैयार किया है । इसके अनुसार देखा गया है कि देश में महाराष्ट्र एवं तेलंगाना राज्यों में सर्वाधिक साइबर अपराध होते हैं ।

१. रिपोर्ट के अनुसार पूरे देश के ६ राज्यों में सामाजिक माध्यमों से फेक न्यूज (बनावटी समाचार) प्रसारित करने के सर्वाधिक अपराध होते देखा गया है । इन राज्यों में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश एवं तमिलनाडू में सर्वाधिक अपराधों की प्रविष्टियां की गई हैं । वर्ष २०२२ में फेक न्यूज(बनावटी समाचारों) के २३० अपराध प्रविष्ट किए गए हैं । उनमें से तेलंगाना में ८१, तो तमिलनाडू में ३७ अपराध प्रविष्ट किए गए हैं ।

२. वर्ष २०२२ में पूरे देश में ‘एटीएम’ द्वारा धोखाधडी के १ सहस्र ६९० अपराध प्रविष्ट किए गए । इनमें बिहार सबसे आगे है । बिहार में ‘एटीएम’ द्वारा धोखाधडी के ६३८ अपराध प्रविष्ट किए गए हैं । इसके उपरांत तेलंगाना (६२४ अपराध) एवं महाराष्ट्र (१४४ अपराध) के क्रमांक हैं ।

३. सामाजिक माध्यमों पर फेक प्रोफाइल (झूठा परिचय) दिखाकर महाराष्ट्र एवं राजस्थान में धोखाधडी के सर्वाधिक अपराध सामने आए हैं । इन अपराधों के कुल १५७ प्रकरण की प्रविष्टियां की गई थीं । उनमें से केवल महाराष्ट्र में ४८, तो राजस्थान में ३३ प्रकरण सामने आए थे ।