Farah Ansari Becomes JANAKI : बरेली (उत्तर प्रदेश) की फराह अंसारी, राम नाम के युवक से विवाह कर ’जानकी’ बनीं !

बरेली (उत्तर प्रदेश) – उत्तर प्रदेश के बरेली में फराह अंसारी नाम की एक मुस्‍लिम लड़की ने हिन्‍दू धर्म अपना लिया तथा राम नाम के एक हिन्‍दू लड़के से विवाह कर उसकी ’जानकी’ बन गई । ३० दिसंबर २०२३ को दोनों का विवाह भुता थाना क्षेत्र के अयोध्‍या धाम मंदिर में हुआ ।

इस विवाह में दोनों के परिवार वाले नहीं आए । जोड़े ने पुलिस से शिकायत कर सुरक्षा की मांग की है । २३ वर्ष की जानकी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, ’’मैं राम को कई वर्षों से जानती हूं । हम दोनों एक निजी स्‍कूल में साथ पढ़ते थे । तब से हम एक-दूसरे से प्रेम करते हैं ।’ मैं राम से विवाह करना चाहती थी; इसलिए मैंने हिन्‍दू धर्म स्‍वीकार कर लिया । विवाह के उपरांत मेरा नाम बदल कर जानकी रख दिया गया । ये सब मैंने अपनी इच्‍छा से किया है ।

बी.टेक. पूरा होने के बाद, राम भुता शहर में कोचिंग चला रहे थे । फराह के परिवार ने एक हिन्‍दू लड़के के साथ उसके प्रेम संबंध का विरोध किया । विवाह से ३ दिन पहले फराह के परिवार वालों ने उसे कमरे में बंद करके पीटा । इसकी जानकारी मिलने पर राम उसके घर गए तथा उसे लेकर सीधे भुता थाने पहुंचे । इसके बाद दोनों ने उक्‍त स्‍थान पर विवाह कर लिया । इस अवसर पर भुता के राष्ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के प्रचारक सर्वेंद्र, खंड कार्यवाह परमात्‍मा स्‍वरूप समेत कई लोगों ने नवविवाहित जोड़े को आशीर्वाद दिया।