Morphed Photo : सामाजिक प्रचार माध्यमों में सक्रिय एक महिला के छायाचित्र का उपयोग अंतरवस्त्र का विज्ञापन करने के लिए होने की बात उजागर !

शिकायत के पश्चात पुलिस ने आरंभ की जांच !

कर्णावती (गुजरात) – सामाजिक प्रचार माध्यमों में सक्रिय यहां की एक ३० वर्षीय महिला के छायाचित्र का उपयोग अंतरवस्त्रों का विज्ञापन करने के लिए अपने मन से करने की घटना सामने आई है । यह विज्ञापन देखने के पश्चात जब महिला ने पुलिस में शिकायत की, तब पुलिस ने इस घटना की जांच आरंभ की । यह महिला एक सेवा निवृत्त पुलिस अधिकारी की बेटी है । पीड़िता इंस्टाग्राम पर सक्रिय है । उसने शिकायत में कहा है कि २३ नवंबर को ‘तृप्ति चौहान’ नामक एक इंस्टाग्राम यूजर का मुझे संदेश मिला । उसमें उसने मेरा अंतरवस्त्र पहने छायाचित्र का विज्ञापन भेजा था । इस खाते पर अन्य अनेक महिलाओं के भी ऐसे छायाचित्र थे । उन छायाचित्रों में कुछ अश्लील भी थे । ऐसा करने के लिए महिलाओं के केवल चेहरों का उपयोग किया गया था ।

सम्पादकीय भूमिका

सामाजिक प्रचार माध्यमों में अपना अथवा मित्रों, संबंधियों आदि के छायाचित्र रखना संकट को आमंत्रित करने समान हो गया है । छायाचित्रों का उपयोग आपराधिक कृत्यों के लिए तथा ठगी करने के लिए हो रहा है । इसलिए, अब सरकार की ओर से इस विषय में जनता को जागरूक करना आवश्यक हो गया है ।