मंदिर की दीवार के निर्माण करने के विषय पर मुसलमानों ने पुलिस पर किया पथराव !

  • मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) की घटना !

  • मुसलमान महिलाओं से भी हिंसा !

  • ३४ लोगों के विरुद्ध अपराध पंजीकृत, जबकि ५ लोग गिरफ्तार !

  • हिन्दू मंदिर का विस्तार किए जाने का मुसलमानों ने लगाया आरोप !

(प्रतिकात्मक छायाचित्र)

मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) – यहां के मुढापांडे क्षेत्र में स्थित माता चामुंडा मंदिर के घेरे की दीवार के निर्माण के समय स्थानीय मुसलमानों ने उसका तीव्र विरोध किया । इस समय वे उपस्थित हिन्दुओं के साथ विवाद करने लगे । स्थिति को नियंत्रण में लाने हेतु वहां आए पुलिसकर्मियों पर उन्होंने पथराव भी किया । सामाजिक माध्यमों में प्रसारित वीडियो में इस समय मुसलमान महिलाएं भी आक्रमण कर रही थीं, ऐसा दिखाई दिया । १९ दिसंबर को घटित इस घटना के प्रकरण में पुलिस ने ३४ लोगों के विरुद्ध अपराध पंजीकृत किया है तथा ५ लोगों को गिरफ्तार किया है । उनमें प्रमुखरूप से अब्दुल्ला एवं रईस का समावेश है तथा उन्हों ने ही कुछ साथियों को वहां बुलाकर हिंसा की ।

१. माता चामुंडा मंदिर के घेरे की दयनीय स्थिति होने से पिछले अनेक दिनों से हिन्दू श्रद्धालु इस दीवार के पुनर्निमाण की मांग कर रहे थे ।

२. पिछले महिने में २५ नवंबर को जब यह काम आरंभ हुआ, उस समय मुसलमानों ने इसका विरोध किया । उसके कारण पुलिस ने घटनास्थल जाकर दीवार के पुननिर्माण का कार्य रोक दिया ।

३. उसके उपरांत पुनः १९ दिसंबर को दीवार के पुनर्निर्माण का आरंभ करने पर मुसलमानों ने यह हिंसा की । आज के समय में गांव में बडे स्तर पर पुलिस बल तैनात है तथा स्थिति नियंत्रण में है ।

४. मुसलमानों की ओर से जैबुन्निसा नाम की महिला अधिवक्ता ने बताया कि भले ही यह मंदिर पहले से यहां है; परंतु हिन्दू इस मंदिर के विस्तार का प्रयास कर रहे हैं ।

संपादकीय भूमिका 

  • उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ का शासन होते हुए भी मुसलमानों की यह उद्दंडता उनमें कानून-व्यवस्था का कोई भय न होने की बात स्पष्ट होती है । सरकार को अब इन लोगों को कारागार में बंद कर कठोर दंड देना चाहिए !
  • वक्फ कानून के नाम पर हिन्दुओं की तथा देश की लाखों एकर भूमि हडपनेवाले मुसलमान समुदाय ने भविष्य में मुरादाबाद के मंदिर पर भी अपना नियंत्रण स्थापित किया, तो उसमें आश्चर्य कैसा !