Maa Shyama Temple : दरभंगा (बिहार) के मां श्यामा मंदिर में बलि चढाने पर लगे प्रतिबंध को न्यास समिति ने वापस ले लिया है !

प्रतिबंध के विरुद्ध भक्तों ने किया था आंदोलन

मां श्यामा मंदिर

दरभंगा (बिहार) – यहां के प्रसिद्ध मां श्यामा मंदिर में बलि चढाने की प्रथा पर लगाया गया प्रतिबंध उठा लिया गया है । बिहार राज्य धार्मिक न्यास समिति द्वारा यह प्रतिबंध लगाया गया था, जिसका भक्तों ने प्रखर विरोध किया था । इसी लिए इस समिति ने पराजय स्वीकार करते हुए प्रतिबंध हटा लिया है । इस संदर्भ में न्यास समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र मोहन झा ने कहा है कि बलि चढाने की प्रथा का हम विरोध अथवा समर्थन नहीं करते हैं । बलि प्रथा में मंदिर प्रशासन की कोई भूमिका नहीं है । व्यक्तिगत व्यवस्था कर लोग मंदिर परिसर में बलि चढा सकते हैं ।

१. जिलाधिकारी के साथ बैठक कर यह निर्णय लिया गया है । न्यास समिति मंदिर परिसर में बलि चढाने के संदर्भ में कुछ नियम परिवर्तित करनेवाली है । समिति शांति से बलि चढाने की प्रथा को स्थायी करने के लिए काम करेगी । बलि चढाने के लिए अब पैसे नहीं लिए जाएंगे । इसके विपरीत मंदिर प्रशासन सहायता करेगा । बलि चढानेवाले अपने लोगों के साथ आएं एवं बलि चढाएं ।

२. दूसरी ओर प्रतिबंध हटाने से कुछ संगठन इसका विरोध करने लगे हैं । उनका कहना है कि मंदिर परिसर में तंत्र विधि के लिए बलि चढाई जाती है, इसके विरुद्ध आंदोलन किया जाएगा ।