यह संसार दुर्योधन और दु:शासन का है ! – कर्नाटक उच्च न्यायालय

  • बेलगावी में एक महिला की पीटाई कर उसे नग्न किया और गांव में घूमाकर अपमानित किया, कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा आक्रोश !

  • घटनास्थल पर २ घंटों के पश्चात पहुंचनेवाली पुलिस को न्यायालय ने लगाई फटकार !

बेंगलुरू (कर्नाटक) – बेलगावी में हुई एक घटना में एक महिला को पीटा गया । तत्पश्चात उसे नग्न कर पूरे गांव में घूमाकर अपमानित कर बिजली के खंबे को बांधकर रखा गया । कर्नाटक उच्च न्यायालय ने स्वयं इसका संज्ञान लेकर की सुनवाई के समय कर्नाटक सरकार और पुलिस के प्रति आक्रोश व्यक्त किया । न्यायालय ने कहा कि ऐसी घटना के उपरांत देश की अन्य महिलाओं में असुरक्षितता की भावना निर्माण हुई होगी । ऐसी घटना महाभारत में भी नहीं घटी थी । द्रौपदी की सहायता के लिए भगवान श्रीकृष्ण दौडे आए थे; परंतु आजकल के आधुनिक युग में उस महिला की सहायता के लिए कोई दौडकर नहीं आया । दुर्भाग्यवश यह संसार दुर्योधन और दु:शासन का है । उस महिला को दानवों की दया पर छोडा दिया गया । कल्पना करें कि उस महिला पर इससे कितना बडा मानसिक आघात हुआ होगा । आरोपियों को मनुष्य कहने की हमें लज्जा आ रही है । कोई इतना क्रूर कैसे हो सकता है ? ऐसा प्रश्न न्यायालय ने इस समय पूछा ।

न्यायालय ने इस समय पुलिस को प्रश्न पूछा कि, ‘पुलिस को घटनास्थल पर पहुंचने के लिए २ घंटे क्यों लगे ? महिला के साथ इतना हीन व्यवहार हो रहा था, तब पुलिस कहां थी ?’ ऐसा प्रश्न पूछकर इस संदर्भ में सीधे पुलिस आयुक्त को न्यायालय के सामने आकर इस घटना का विस्तृत ब्योरा प्रस्तुत करने का आदेश दिया । साथही न्यायालय ने प्रशासन और आरोपियों को कहा कि इस घटना की अत्यंत कठोरता से जांच की जाएगी ।

क्या है यह प्रकरण ?

बेलगावी में ११ दिसंबर को एक युवति उसकी सगाई के दिन वह उसी गांव में रहनेवाले उसके प्रियतम के साथ भाग गई । इसपर आक्रोशित होकर युवति के परिजन सीधे उस युवक के घर दौडे । उसकी मां को निर्ममता से पीटा और उस महिला को नग्न कर गांव में घुमाया और बिजली के खंबे को २ घंटे बांधकर रखा ।

संपादकीय भूमिका 

  • संसार के इन दुर्योधन और दुःशासन को पाठ पढाने के लिए अब जनता को भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति करना आवश्यक है । द्रौपदीने भगवान श्रीकृष्ण को आर्तता से पुकारा, तब भगवान ने उसकी रक्षा की । आज भी भगवान भक्त की रक्षा के लिए दौडे आ सकते हैं; परंतु उसके लिए वैसी भक्ति कर उसे आर्तता से पुकारना आवश्यक है !
  • इतनी गंभीर घटना होते हुए भी २ घंटों के उपरांत घटनास्थल पर पहुंचनेवाली पुलिस पर कठोर कार्यवाही की जानी चाहिए, तभी अन्यत्र की पुलिस को इसका धाक होगा !