(और इनकी सुनिए…) ‘चीन से प्रतिस्पर्धा करने के लिए ही भारत दूसरा स्वदेशी विमानवाहक जहाज बना रहा है !’- ‘ग्लोबल टाइम्स’

  • भारत के तीसरे विमानवाहक जहाज के निर्माण को लेकर चीनी सरकार को पेट दर्द !

  • भारत के अभी तक के विमानवाहक जहाज चीन की तुलना में बहुत पीछे होने का किया वक्तव्य !

बीजिंग (चीन) – भारत उसकी नौसेना की शक्ति बढाने के लिए तीसरा विमानवाहक जहाज बनाने वाला है । इस पर चीन का पेट दर्द होने के कारण चीनी सरकार के मुख्यपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने भारत के विरोध में विष उगला है । कागजी ड्रैगन ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने कहा कि भारत कथित रूप से चीन से प्रतिस्पर्धा करने के लिए उसका दूसरा स्वदेशी विमानवाहक जहाज बनाने की तैयारी कर रहा है । विविध चीनी सेना विश्लेषकों का हवाला देते हुए उसने कहा कि स्वयं विमानवाहक जहाज बनाने के लिए सक्षम होना, यह बहुत बडी बात है । ऐसा हुआ, तो भी भारत का चीन से प्रतिस्पर्धा करना, यह उसकी ‘सुरंग दृष्टि’ दर्शाता है । भारत के ‘रक्षा अधिग्रहण परिषद’ की ओर से उसके स्वदेशी विमानवाहक जहाज के अधिग्रहण को स्वीकृति मिलने की संभावना है । इसकी कीमत लगभग ४.८ बिलियन डॉलर (४० सहस्र करोड रुपए) है ।

(सौजन्य : News Nation) 

(और इनकी सुनिए…) ‘जब तक भारत चीन को उकसाएगा नहीं, तब तक चीन भारत का शत्रु नहीं !’ – चीन की दर्पोक्ति 

१. ग्लोबल टाइम्स ने आगे कहा कि भारत विमानवाहक जहाज बनाकर उसकी नौसेना को विकसित कर सकता है; परंतु यदि उसकी रणनीति चीन केंद्रित होगी, तो इसका विरोध करेंगे । चीन राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का अंगीकार करता है, जो संरक्षात्मक है । इस कारण जब तक भारत चीन को उकसाएगा नहीं, तब तक चीन भारत का शत्रु नहीं ।

२. हिंद महासागर में चीनी नौसेना की उपस्थिति के संबंध में चीन ने कहा कि हमारी उपस्थिति भारत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नहीं है । हमारा उद्देश्य शांतिपूर्ण है । समुद्रीमार्ग की रक्षा और मानवीय सहायता पहुंचाना, यह हमारा उद्देश्य है । इसका लाभ भारत को भी होता है ।

. चीन ने भारत के प्रस्तावित विमानवाहक जहाज की तुलना उसके नए विमानवाहक जहाज ‘फुजियान’ से की है । उसने कहा कि, ‘फुजियान’ दूसरा स्वदेशी विमानवाहक जहाज है और यह जून २०२२ में ही तैनात किया गया है । यह ८० सहस्र टन पानी का विस्थापन करता है ।

उजान में ‘इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॅटापुल्ट’ नामक तकनीक है जिससे बडे युद्धक विमानों का उडान भरना संभव होता है । भारत के विमानवाहक जहाज में यह अत्याधुनिक तकनीक न होने के कारण फुजियान उसकी अपेक्षा बहुत अच्छा कार्य कर सकता है ।

भारत के प्रस्तावित विमानवाहक जहाज की क्षमता !

भारत का प्रस्तावित विमानवाहक जहाज फ्रांस के ‘राफेल’ लडाकू विमान सहित लगभग २८ लडाकू जेट और हेलीकॉप्टर तैनात करने में सक्षम होगा, ऐसा अनुमान है । यह विमानवाहक जहाज ४५ सहस्र टन पानी का विस्थापन करता है ।

४. ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने शेखी बघारते हुए कहा कि, भारत का पहला विमानवाहक जहाज ‘आई.एन.एस. विक्रांत’ हमारे पहले स्वदेशी विमानवाहक जहाज ‘शेडोंग’ की परिचालन क्षमता तक नहीं पहुंच सका । वास्तविकता यह है कि विक्रांत की निर्मिति शेडोंग की अपेक्षा बहुत पहले चालू हुई थी । शेडोंग ने इस वर्ष पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में अनेक सुदूर समुद्री अभ्यासों में स्वयं की लडाकू क्षमता का प्रदर्शन किया । ऐसा हुआ, तो भी ‘ग्लोबल टाइम्स’ यह पूर्णतया भूल गया कि चीन ने अपना पहला विमानवाहक जहाज यूक्रेन से कबाड खरीदकर और रशिया की तकनीक चोरी कर विकसित किया ।

संपादकीय भूमिका

‘किसी एक देश के उदय के कारण अपने ऊपर संकट आ सकता है’, इस डर से उससे तुलना कर उसे कम आंकने का प्रयास किया जाता है, ऐसा मनोविज्ञान बताता है । चीन का भी यह प्रयास भारत भय से ग्रसित हुआ है, यही बात समझ में आती है !