चीन से निधि लेने के आरोप में दिल्ली पुलिस की पत्रकारों के आवास सहित ३५ स्थानों पर छापेमारी !

  • ‘न्यूज क्लिक’ समाचार वाहिनी से संबंधित पत्रकारों का समावेश !

  • कुछ पत्रकारों को बंदी बनाया गया है

नई देहली – ३ अक्टूबर को देहली पुलिस ने देहली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के नोएडा एवं गाजियाबाद में कुल ३५ स्थानों पर छापेमारी की । इनमें से ७ छापे पत्रकारों के घरों पर मारे गए हैं । ये पत्रकार न्यूज वाहिनी ‘न्यूज क्लिक’ के हैं । इस प्रकरण में पुलिस ने पत्रकार अभिसार शर्मा, उर्मिलेश, एन.डी.टी.वी. के पूर्व कार्यकारी संपादक औनिंदो चक्रवर्ती को बंदी बनाया है ।

(सौजन्य : The Indian Express) 

१. छापेमारी के समय पुलिस ने लैपटॉप, भ्रमणध्वनि समेत इलेक्ट्रॉनिक सामग्री हस्तगत की और हार्ड डिस्क से डेटा भी हस्तगत किया । जालस्थल के संस्थापक/संपादक के आवासों और भवनों पर भी छापा मारा गया ।

२. कथित सामाजिक कार्यकर्ता तिस्ता सीतलवाड के घर पर भी छापा मारा गया । हास्य अभिनेता  संजय राजौरा को पूछताछ के लिए ले जाया गया है ।

३. छापेमारी के पश्चात ७ पत्रकारों में से उर्मिलेश और गौरव यादव दिल्ली पुलिस के विशेष दल के कार्यालय पहुंचे । पत्रकार अभिसार शर्मा का भ्रमण ध्वनि एवं लैपटॉप पुलिस ने हस्तगत कर लिया है ।

४. पुलिस ने वाहिनी जाल स्थल के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा १५३ ए (दो समूहों के बीच शत्रुता को बढावा देना) और १२० बी (आपराधिक षड्यंत्र ) के अंतर्गत प्रकरण प्रविष्ट किया है ।

५. समाचार जालस्थल की जांच दिल्ली पुलिस की वित्तीय अपराध शाखा और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा चीन से धन प्राप्त करने के आरोपों पर की जा रही है । कहा जाता है कि चीन से प्राप्त धनराशि अवैध रूप से प्राप्त की गई थी ।

६. पुलिस ने ये छापेमारी प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर की । प्रवर्तन निदेशालय की जांच में ३ वर्ष की अवधि में ३८.५ करोड रुपये की विदेशी निधि का घोटालाउजागर हुआ है ।

संपादकीय भूमिका 

यदि इन पत्रकारों ने चीन से पैसा लेकर भारत विरोधी काम किया है तो इन्हें मृत्युदंड मिलना  चाहिए!