छात्रो, केवल परीक्षार्थी न रहकर सच्चे छात्र बनने का प्रयास करो ! – सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी, धर्मप्रचारक, हिन्दू जनजागृति समिति

मुजफ्फरपुर (बिहार) में हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा छात्रों का मार्गदर्शन !

सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी

मुझफ्फरपुर (बिहार) – ‘‘आज के समय में अधिकतर छात्र एक कक्षा से दूसरे कक्ष में प्रवेश करने को ही अध्ययन मानते हैं । उनकी दृष्टि में अध्ययन की यही व्याख्या है । आज के समय में अज्ञान के कारण बच्चे सच्चे छात्र बनने के स्थान पर केवल परीक्षार्थी बन रहे हैं । केवल परीक्षा देकर उत्तीर्ण होना ही नहीं, अपितु बडा होने पर अर्जित किए गए ज्ञान से ज्ञानदान करना, साथ ही उस ज्ञान का उपयोग राष्ट्र एवं धर्म के कार्य के लिए करना ही हमारा ध्येय होना चाहिए । इसलिए छात्रों को केवल परीक्षार्थी न बनकर सच्चे छात्र बनने का प्रयास करना चाहिए’’, ऐसा मार्गदर्शन हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रचारक सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी ने मुजफ्फरपुर के ब्रह्मपुरा स्थित ‘एशियन स्कूल’ के छात्रों के लिए आयोजित कार्यक्रम में किया । १५८ छात्रों ने इस उपक्रम का लाभ उठाया ।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘किस समय कौनसे विषय का अध्ययन करना चाहिए ?, यह सुनिश्चित करने के लिए समय का नियोजन किया जाना चाहिए । उससे समय व्यर्थ नहीं होता । एकाग्रता एवं आत्मविश्वास बढे, साथ ही अध्ययन अच्छे ढंग से हो; इसके लिए अध्ययन आरंभ करने से पूर्व श्री गणेश एवं श्री सरस्वतीदेवी से प्रार्थना करें । नामजप एवं प्रार्थना के कारण मन के विचारों का स्तर अल्प होकर मन अध्ययन पर केंद्रित बना रहता है ।