इजिप्त के विद्यालयों में छात्राओं को नकाब पहनने पर प्रतिबंध !

(नकाब अर्थात मुसलमान महिलाओं द्वारा सिर, गर्दन और चेहरा ढकने के लिए प्रयोग किए जाने वाला वस्त्र । इसमें केवल महिलाओं की आंखें दिखती हैं ।)

कैरो – इजिप्त में ३० सितंबर से नया शिक्षासत्र आरंभ हो रहा है । इस चालू वर्ष में छात्राओं को नकाब पहनकर आने में प्रतिबंध लगाया गया है । देश के शिक्षामंत्री रेडा हेगाजी ने सरकार द्वारा लिए निर्णय के विषय में बताते हुए कहा कि सरकार की नई नियमावलीनुसार छात्राएं सिर ढक सकती हैं; लेकिन उनका चेहरा खुला रहना आवश्यक है । इन नियमों का उल्लंघन करने वाली छात्राओं को विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

देश के कट्टरवादी संगठनों ने इस निर्णय का विरोध किया है, तो सामान्य जनता ने स्वागत किया है । सामाजिक माध्यमों पर इस विषय में चर्चा चालू है और ‘तालिबानी और इस्लामिक स्टेट’ का समर्थन करने वाले लोग ही इस निर्णय का विरोध कर रहे हैं’, ऐसा लोगों का कहना है । देश की अनेक सरकारी संस्थाओं ने नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगाया है । इसके पहले अर्थात वर्ष २०१५ में देश के सबसे प्राचीन विद्यापीठ के रूप में पहचाने जाने वाले काहिरा विद्यापीठ ने महिला प्राध्यापिकाओं को नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगाया था । इस निर्णय को वहां की न्यायालय में चुनौती दी गई; लेकिन न्यायालय ने इस निर्णय में कोई परिवर्तन नहीं किया ।

संपादकीय भूमिका

विश्वभर में कुछ इस्लामी देश महिलाओं पर लगाए प्रतिबंध धीरे-धीरे शिथिल कर रहे हैं । लेकिन भारत के विद्यालय में लडकियों को हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने पर अधिकांश मुसलमान शोर करते हैं, यह ध्यान में लें !