सनातन संस्था एवं हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में विविध विषयों पर उद्बोधन

मार्गदर्शन सुनते उपस्थित जिज्ञासु

वाराणसी (उत्तर प्रदेश ) – तनाव एक बढती समस्या है । भारत में लगभग २४ प्रतिशत लोग तनावग्रस्त हैं । तनाव का बाह्य कारण ५ प्रतिशत और आंतरिक कारण लगभग ९५ प्रतिशत होता है । तनाव के आंतरिक कारणों पर विजय प्राप्त कर तनावमुक्त जीवन व्यतीत करने के लिए साधना ही एकमात्र उपाय है । साधना से आत्मबल मिलता है, जिससे जीवन में आनेवाली प्रतिकूल परिस्थितियों में साधना करनेवाला व्यक्ति स्थिर रहकर उसका सामना कर पाता है । सनातन संस्था की श्रीमती सानिका संजय सिंह यहां के पिशाच मोचन स्थित हिन्दी प्रचारक संस्थान के कर्मचारियों के लिए आयोजित प्रवचन में बोल रही थीं । सनातन संस्था की कु. सुमन सिंह ने उपस्थित लोगों को नामजप के बारे में बताते हुए कहा कि कालानुसार नामजप ही साधना है । पितृदोष से उत्पन्न कष्ट के निवारण के लिए हम सभी को श्री गुरुदेव दत्त नामजप करना चाहिए । उसके साथ ही अपने कुलदेवता का नामजप भी करना आवश्यक है ।


‘आनंदमय जीवन के लिए साधना’ विषय पर प्रवचन संपन्न !

 

वाराणसी (उत्तर प्रदेश ) – आनंद प्राप्ति के लिए साधना करना आवश्यक है । वर्तमान कलियुग में नामजप ही सर्वश्रेष्ठ साधना है । उपरोक्त विषय वाराणसी के तरना चमाव, हुकुलगंज, तथा जैतपुरा में आयोजित प्रवचन में बताया गया । इसमें सनातन संस्था द्वारा जीवन में अध्यात्म और साधना का महत्त्व क्या है इसके बारे में मार्गदर्शन किया गया ।


‘हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता’ विषय पर व्याख्यान !

वाराणसी (उत्तर प्रदेश ) – हिन्दूबहुल भारत देश में हिन्दुओं की स्थिति दयनीय हो गई है । हिन्दुओं की अनेक समस्याएं हैं, जिसका समाधान एक ही है और वह है हिन्दू राष्ट्र की स्थापना । वाराणसी के चांदपुर गांव में आयोजित व्याख्यान में हिन्दू जनजागृति समिति के उत्तर प्रदेश व बिहार राज्य समन्वयक श्री. विश्वनाथ कुलकर्णी ने यह बताया । आज हिन्दू समाज को धर्मशिक्षा न मिलने के कारण ही समस्याएं इतनी बढ गई हैं । एक ओर ‘लव जिहाद’ के माध्यम से कैसे हिन्दू बहनों पर संकट है, तो दूसरी ओर ‘हलाल सर्टिफिकेट’ के माध्यम से देश के समांतर अर्थव्यवस्था बनाकर भारत की अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने हेतु निरंतर प्रयास किए जा रहे हैैं । अतः आज समस्त हिन्दू समाज को जागृत होने की आवश्यकता है ।