(और इनकी सुनिए…) ‘उदयनिधि को सनातन धर्म पर अपना मत प्रस्तुत करने का अधिकार’ – कमल हासन

अभिनेता कमल हासन ने किया उदयनिधि के सनातन धर्मद्वेषी वक्तव्य का समर्थन !

अभिनेता कमल हासन और उदयनिधि स्टालिन

चेन्नई (तमिलनाडु) – अभिनेता कमल हासन ने उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म पर दिए वक्तव्य पर ट्वीट कर प्रतिक्रिया व्यक्त की है, ‘उदयनिधि स्टालिन को सनातन धर्म पर उनके मत प्रस्तुत करने का अधिकार है । यदि आप उनके दृष्टिकोण से असहमत हैं, तो उनको धमकाना, वैधानिक बातों में उनको फंसाने का प्रयास करना अथवा संकुचित राजनीतिक लाभ उठाने के लिए उनके शब्दों को विकृत करने के स्थान पर ऐसी चर्चा करना महत्त्वपूर्ण जो सनातन धर्म की विशेषताएं प्रतिबिंबित करे ।’ (यदि इस्लाम के विरुद्ध कोई मत प्रस्तुत करता है, तो उसको सर तन से जुदा (सर धड से अलग करना) करने की धमकी दी जाती है । क्या उनसे कभी कमल हासन ने चर्चा करने का परामर्श दिया ? क्या कभी नुपूर शर्मा के प्रकरण में हासन ने मुंह खोला ? क्या उन्होंने कभी कन्हैयालाल के सर धड से अलग करने के वक्तव्य पर मुंह खोला ? – संपादक)

कमल हासन ने आगे कहा, ‘नागरिकों से एकाध बात पर असहमत होना एवं निरंतर चर्चा करने की क्षमता ही वास्तविक लोकतंत्र की विशेषता है । इतिहास ने हमें बारंबार सिखाया है कि उचित प्रश्‍न पूछने पर अनेक महत्त्वपूर्ण उत्तर मिलते हैं तथा एक अच्छे समाज के रूप में हमारे विकास में योगदान दिया गया है ।’

संपादकीय भूमिका 

  • उदयनिधि के दल की एवं उनके दादाजी करुणानिधि की सनातनद्वेषी विचारधारा रही है एवं उसके आधार पर उनका दल तमिलनाडु में राजनीति करते हुए सत्तारूढ होने के प्रयास करता आया है । सर्वधर्म समभाव के विरुद्ध वर्तन करनेवालों को सनातन धर्म पर द्वेषपूर्ण विचार प्रस्तुत करने का अधिकार नहीं दिया जाएगा !
  • उदयनिधि कभी भी अन्य धर्मियों पर उनको समाप्त करने का मत प्रस्तुत करने का साहस नहीं करते हैं । क्या इस विषय में कमल हासन कुछ बोलेंगे ?