कालीमाता का अनादर करने पर यूक्रेन ने मांगी भारत से क्षमा !

  • यूक्रेन द्वारा श्री कालीमाता के अश्लील अनादर का प्रकरण

  • हिन्दुओं के तीव्र विरोध का सफल परिणाम !

यूक्रेन के उप परराष्ट्रमंत्री एमीन जापरोवा
(उपरोक्त तस्वीर किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए नहीं है। यह तथ्यों को सूचित करने के लिए है। – संपादक)

कीव (यूक्रेन) – यूक्रेन के संरक्षण मंत्रालय द्वारा हिन्दुओं की आराध्य देवी श्री कालीमाता के चित्र का अयोग्य प्रकार से उपयोग किया । इसका विरोध किए जाने पर यूक्रेन के उप परराष्ट्रमंत्री एमीन जापरोवा ने कहा, ‘यूक्रेन एवं यूक्रेनी जनता भारतीय संस्कृति का मन से आदर करती है और भारत द्वारा उन्हें दिए जा रहे समर्थन का मन से आभार व्यक्त करती है ।

२ मई को जापरोवा ने ट्वीट करते हुए कहा कि इस चित्र को हमने पहले ही हटा दिया है । हमने एक-दूसरे से आदर एवं मित्रता की भावना बढाने का संकल्प लिया है ।

यूक्रेन के संरक्षण मंत्रालय ने अपने अधिकृत ट्वीटर खाते द्वारा ‘कला का नमूना’ ऐसा लिखकर प्रसारित किए हुए इस चित्र से काली माता का अश्लील अनादर किया है । चित्र के बाईं ओर एक शहर पर बम द्वारा आक्रमण होने से भूमि से आकाश तक विस्फोट और उसकारण फैला धुएं का छायाचित्र है, तो दाईं ओर श्री कालीमाता को हॉलीवुड अभिनेत्री मर्लिन मनरो के रूप में दिखाकर धुएं का आकार दिया गया था । इस चित्र के विरोध में हिन्दुओं में रोष फैल गया था । बाला नामक एक व्यक्ति ने परराष्ट्रमंत्री डॉ. एस्. जयशंकर एवं परराष्ट्र मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची को संबोधित कर ट्वीट करते हुए कहा था कि कालीमाता का अनादर करनेवाला यूक्रेन अगली बार जब संयुक्त राष्ट्रों से सहायता और समर्थन की भीख मांगेगा, तब उसने किए इस अनादर का ध्यान रखें !

संपादकीय भूमिका 

भारत को सदैव नीचा दिखानेवाले यूक्रेन का वास्तविक रूप पहचानें ! वर्तमान में रूस के कारण संकटों में घिरे यूक्रेन का यह नाटक है, यह ध्यान में रखें !