पाकिस्तान को अफगानिस्तान पर आक्रमण करने की गलती नहीं करनी चाहिए !

इमरान खान की पाकिस्तान सरकार को सलाह !

इमरान खान

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान के गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह, ये अफगानिस्तान पर आक्रमण करने के विषय में वक्तव्य कर रहे हैं । ऐसा हुआ, तो पुन: शांति कायम नहीं रहेगी । यदि पाकिस्तान सेना ने अफगानिस्तान पर आक्रमण किया, तो यदि युद्ध चालू हुआ तो कभी भी समाप्त नहीं होगा । इस कारण पाकिस्तान को अफगानिस्तान पर आक्रमण करने की गलती नहीं करनी चाहिए, ऐसी सलाह पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान सरकार को दी । गृहमंत्री सनाउल्लाह ने पिछले सप्ताह कहा था कि, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान यह आतंकवादी संगठन पाकिस्तान में आक्रमण कर रहा है । उन्हें अफगानिस्तान में आश्रय मिलता है । यह आक्रमण तुरंत नहीं रुके, तो हमारी सेना अफगानिस्तान में घुसकर आक्रमण करेगी ।

इमरान खान ने आगे कहा कि, अफगानिस्तान हमारा पडोसी देश है । उनसे हमारे अच्छे संबंध होने चाहिए । सरकार को जनता के सामने झूठ बोलना बंद कर सत्य बताना चाहिए । जरा विचार करें कि, अफगानिस्तान ने यदि सहायता बंद की, तो क्या होगा । सरकार अफगानिस्तान को क्यों धमका रही है ?, उनसे वार्ता क्योें नहीं करती ? ‘खैबर पख्तुनख्वा में हमारी सरकार है’, ऐसा स्थानीय लोग कहते हैं । पुलिस आतंकवाद के विरोध में लड सकती है या नहीं ?, उनके पास हथियार भी नहीं हैं । अमेरिका ने पिछले वर्ष १५ अगस्त को अफगानिस्तान छोड दिया था । इसके उपरांत अफगानिस्तान में अपनी (पाकिस्तान की) जडें मजबूत करने का सुनहरा अवसर था; लेकिन हमने वह गंवा दी । आज हमारे देश में लगभग ४० सहस्र तालिबानी आतंकवादी हैं ।

संपादकीय भूमिका

इमरान खान पाकिस्तान सरकार को और उनकी सेना को ‘भारत में जिहादी आतंकवादी कार्यवाहियां न करें’, ऐसा क्यों नहीं कहते ? स्वयं प्रधानमंत्री होते हुए उन्होंने ये कार्यवाहियां क्यों नहीं रोकी ? अब अफगानिस्तान के तालिबानी आतंकवादी पाकिस्तान को ‘जैसे का तैसा’ उत्तर देने से ही इमरान खान को डर लगने लगा है और इसी कारण वे इस प्रकार की सलाह दे रहे हैं, यह ध्यान में लें !