इस्लामी देशों के संगठन के महासचिव पाकव्याप्त कश्मीर की यात्रा पर !

भारत ने इस्लामी देशों के संगठन को फटकारा

नई देहली – इस्लामी देशों के संगठन ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन’ ला (‘ओआइसी’ को) भारत ने पुन: एक बार फटकारा है । कश्मीर के विषय में निरंतर भिन्न-भिन्न व्यासपीठों पर भाषण देने के पश्चात अब इस संगठन के महासचिव पाकव्याप्त कश्मीर का भ्रमण करने आए हैं । भारत के परराष्ट्र मंत्रालय ने ‘ओआइसी’ की इस कृति का कडी निंदा की है । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची द्वारा जारी निवेदन में कहा गया है कि हम ओआइसी के महासचिव के पाकव्याप्त कश्मीर भ्रमण तथा इस भ्रमण के समय जम्मू एवं कश्मीर के विषय में उनके दिए वक्तव्यों की कडी निंदा करते हैं । ‘ओआइसी’ का जम्मू-कश्मीर से कोई संबंध नहीं है, वह भारत का अविभाज्य भाग है । भारत के आंतरिक विषयों में हस्तक्षेप करने का कोई भी प्रयास सहन नहीं किया जाएगा । ‘ओआइसी’ ने पूर्व में ही उसका विश्वास खो दिया है । दुर्भाग्यवश ‘ओआइसी’ के महासचिव पाकिस्तान के प्रवक्ता बन गए हैं ।

२. इस्लामिक देशों के संगठन के महासचिव, हिसेन ब्राहिम ताहा ने पाकव्याप्त कश्मीर का भ्रमण करने के उपरांत कहा कि कश्मीर विवाद को ‘ओआइसी’ की कार्यसूची में सर्वोच्च प्राथमिकता है । इस्लामी देशों के संगठन भारत एवं पाकिस्तान में संवाद का मार्ग ढूंढ रहे हैं, जिससे कश्मीर विवाद पर हल निकालना संभव हो !

३. ब्राहिम ताहा ने कहा, ‘कश्मीर विवाद एक राजनैतिक सूत्र है, जिस पर मार्ग पर खडे रह कर चर्चा नहीं हो सकती; इसीलिए हमें इस सूत्र पर अन्य देश तथा संगठनों के समर्थन की आवश्यकता है ।’

संपादकीय भूमिका

वर्तमान में इस्लामी देशों में अनेक समस्याएं भयभीत कर रही हैं । उनके हल निकालने की अपेक्षा कश्मीर समस्या पर ध्यान देनेवाले इस्लामी देशों के संगठन को समझ में आए, भारत को ऐसी भाषा में उत्तर देना आवश्यक है !