प्रतियोगिता में मैचों के लिए मुसलमानों को नमाज न छोडने की सलाह !

फुटबॉल विश्वकप प्रतियोगिता के कारण केरल के मुस्लिम संगठन चिंतित

प्रतिकात्मक छायाचित्र

तिरुवनंतपुरम् (केरल) – कतर में चल रहे फुटबॉल विश्वकप प्रतियोगिता के कारण केरल के मुस्लिम संगठन चिंताग्रस्त हुए हैं । ‘ऑल केरल इय्यातुल खुत्बा समिति’ इस इस्लामी संगठन ने मुसलमानों को सलाह दी है कि, ‘फुटबॉल के मैच देर रात होने से आप नमाज पढना न छोडें’ । केरल के रास्तों पर, उसी प्रकार गांवों में फुटबॉल खिलाडियों के बडे पोस्टर (कटआउट्स) लगाए गए हैं । इस पर खुत्बा समिति ने कहा है, ‘यह अनावश्यक खर्च है जिनकी विशेष आय नहीं है, वे भी इस अनावश्यक खर्च में हिस्सा ले रहे हैं और यह आश्चर्य की बात है ।’ शुक्रवार, २५ नवंबर को मस्जिद में हुए प्रवचन में इस विषय पर बताने से विवाद निर्माण हुआ है ।

मैच देखना है या नहीं ?, यह नागरिकों का अधिकार ! – केरल के शिक्षामंत्री

केरल के शिक्षामंत्री वी. शिवनकुट्टी ने कहा कि, लोगों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने का किसी को भी अधिकार नहीं । मैच देखना है या नही, संगीत सुनना है या नहीं ? पुस्तक पढना है या नहीं ?, यह तय करने का अधिकार जनता को है । इस पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार किसी को भी नहीं है । जनजागृति करना यह खुत्बा समिति का अधिकार हो सकता है, तब भी इसे स्वीकार करना अथवा न करना, यह जनता का ही अधिकार है ।

संपादकीय भूमिका

मुसलमानों के धार्मिक संगठन धर्म के विषय में कितने जागृत हैं, यह इससे समझ में आता है ! हिन्दुओं का एक भी संगठन हिन्दुओं को कभी धर्माचरण के विषय में सलाह देते हैं क्या और दिया भी, तो हिन्दू स्वीकार करेंगे क्या ?