राजसमंद (राजस्थान) में मंदिर की भीत (दीवार) गिराने से हिन्दुत्वनिष्ठ संतप्त !

राजसमंद (राजस्थान) – यहां के स्थानीय प्रशासन ने १६ सितंबर की शाम रेलमगरा क्षेत्र के पंचमुखी हनुमान मंदिर की एक भीत गिरा दी । प्रशासन का कहना है कि भीत अतिक्रमण क्षेत्र में बनाई जाने से यह कार्रवाई की गई है । इस अवसर पर हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों ने तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर इसका विरोध किया । घटनास्थल पर उपस्थित पुलिस ने हिन्दुत्वनिष्ठों को अपने नियंत्रण में लेने पर, लोगों ने उनका तीव्र विरोध किया । इसकारण पुलिस को उन हिन्दुत्वनिष्ठों को छोडना पडा । पुलिस इस बात को अमान्य कर रही है कि उसने हिन्दुत्वनिष्ठों को अपने नियंत्रण में लिया था ।

नाथद्वारा के पुलिस अधिकारी छगन पुरोहित ने जानकारी दी है कि मंदिर के निकट दुकानें बनने से मंदिर परिसर में अतिक्रमण न हो, इसलिए कुछ लोगों ने यह भीत (दीवार) खडी कर दी थी । इसलिए स्थानीय प्रशासन ने इस पर कार्रवाई कर उसे गिरा दिया ।

संपादकीय भूमिका

देशभर में अनेक स्थानों पर अल्पसंख्यकों ने अनधिकृत धार्मिक स्थल निर्माण किए हैं । शहरों में रास्ते के बीचोबीच भी वे बनाए हैं; परंतु उनके विरोध में प्रशासन कोई भी कार्रवाई नहीं करता । इसलिए यदि कोई ऐसा कहे कि हिन्दू अतिसहिष्णु होने से ही पुलिस एवं प्रशासन पर कानून उन पर धौंस जमाता है, तो इसमें गलत क्या है ?