हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा उत्तर भारत में स्वतंत्रता दिवस पर होनेवाला ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें !’ अभियान

न्यायालय के आदेशानुसार राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए उद्बोधन करनेवाली कृति समिति स्थापित करे ! – हिन्दू जनजागृति समिति

वाराणसी (उ. प्र.) – इस वर्ष केंद्र सरकार द्वारा स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत १३ से १५ अगस्त २०२२ तक पूरे भारत में प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराने का आवाहन हर्षित करनेवाला है; किंतु ऐसा करते समय किसी भी तरह से राष्ट्रध्वज का अनादर न हो ऐसे निर्देश सभी को देना आवश्यक है । १५ अगस्त और २६ जनवरी को ये राष्ट्रध्वज अभिमान के साथ दिखाए जाते हैं; परंतु उसी दिन कागज या प्लास्टिक के छोटे राष्ट्रध्वज सडकों, कचरे और नालों में फटी हुई अवस्था में पडे मिलते हैं ।

मुंबई उच्च न्यायालय के आदेशानुसार राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए उद्बोधन करनेवाली कृति समिति स्थापित की जाए, इस मांग हेतु हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा वाराणसी के नगर मजिस्ट्रेट श्री. सुरेंद्र माधव सिंह, मंडल आयुक्त, श्री. दीपक अग्रवाल तथा अप्पर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय एवं अपराध) श्री. संतोष कुमार सिंह को ज्ञापन दिया गया । इस समय अधिवक्ता विनय कुमार जयसवाल, अधिवक्ता दीप दर्शन, अधिवक्ता संजीवन यादव, अधिवक्ता अरुण मौर्या, हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. राजन केसरी, श्री. प्रेम प्रकाश कुमार, श्री. विवेक राय तथा अन्य उपस्थित थे ।

दुकानों में तथा ‘ऑनलाइन’ वेबसाइट पर तिरंगे के रंग के मास्क, टी-शर्ट आदि का विक्रय होते हुए दिखाई देता है । यह ‘राष्ट्र गौरव का अपमान निवारण अधिनियम १९७१’ का उल्लंघन है । राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने के लिए हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा मुंबई उच्च न्यायालय में जनहित याचिका (१०३/२०११) प्रविष्ट की गई थी । इस संबंध में सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय ने विशेषतः सरकार को ‘राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए कृति समिति की स्थापना करने तथा उसमें सामाजिक संस्थाओं को सम्मिलित करने के आदेश दिए हैं ।

इस समय की गई अन्य मांगें निम्नलिखित हैं ।

१. तिरंगे के रंग के मास्क, टी-शर्ट आदि का विक्रय एवं उपयोग करनेवालों पर अपराध प्रविष्ट किए जाएं ।

२. प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज का उत्पादन और बिक्री, तथा राष्ट्रध्वज का अपमान हो रहा हो, तो उन दोषियों पर कार्यवाही की जाए ।

३. समिति को विद्यालयों में ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें !’, इस विषय पर उद्बोधन के लिए अनुमति प्रदान करें ।

४. नागरिकों का उद्बोधन करने के लिए समिति ने ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें !’ यह विशेष चित्रफीति बनाई है । केबल वाहिनियों को यह चित्रफीति दिखाने की अनुमति दी जाए !

ग्रेटर नोएडा

हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रध्वज का होनेवाला अनादर रोकने हेतु सी. आर. पार्क के पुलिस स्टेशन के श्री. ऋतेश शर्मा को ज्ञापन दिया गया ।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के पेसिफिक वर्ल्ड स्कूल के एडमिन श्री. नवीन जैन को ज्ञापन देते हुए श्रीमती राजरानी माहुर

क्षणिका

१. श्री. ऋतेश शर्मा जी स्वयं आसपास के पुलिस स्टेशन में यह ज्ञापन भेजेंगे, ऐसे उन्होंने बताया है ।

२. ग्रेटर नोएडा वेस्ट, उत्तर प्रदेश के पेसिफिक वर्ल्ड स्कूल के एडमिन श्री. नवीन जैन को ज्ञापन दिया गया ।

दिल्ली

१. यहां के मा. पार्षद जी को ज्ञापन दिया ।

२. यहां के एस.एम.सी. प्रतिभा स्कूल, बी.बी. ब्लांक, कालकाजी के प्रधानाचार्य श्री. अश्विनी कुमार सिंह को ज्ञापन दिया गया ।

३. यहां पर मंदाकिनी एन्क्लेव, अलकनंदा में आर.डब्ल्यू.ए. के प्रेज़िडेंट श्री. मैजर जनरल वी. एल.वोहरा जी को ज्ञापन दिया गया ।

४. यहां पर लिटिल वन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य को ज्ञापन दिया गया ।

ज्ञापन देने के लिए समिति की कार्यकर्ता श्रीमती टुपुर भट्टाचार्य, श्रीमती मंजुला कपूर, श्रीमती राजरानी माहुर, कु. प्रगति माहुर, श्रीमती निधि सेठ, श्रीमती रीतिका मित्तल एवं श्री. कृपाल ने सहभाग लिया ।