‘लुम्पी’ इस महामारी के कारण ३ सहस्र से अधिक गायों की मृत्यु !

राजस्थान और गुजरात राज्यों में खतरनाक घटना

जयपुर / कर्णावती – राजस्थान और गुजरात इन राज्यों में ‘लुम्पी’ महामारी के कारण अभी तक ३ सहस्र से अधिक गायों की मृत्यु हो चुकी है । लगभग २७ जिलों में यह महामारी फैली है । अकेले राजस्थान में २ सहस्र १०० से अधिक गायें इस महामारी की बलि चढी हैं । इस रोग के कारण जानवरों को त्वचा का संक्रमण होता है । इस रोग पर उपचार न होने से अथवा कोई भी टीका उपलब्ध न होने से किसान परेशान हैं ।

राजस्थान के अधिकारी बताते हैं, ‘‘ ‘लुम्पी’ नाम का संक्रमण अप्रैल २०२२ में पाकिस्तान के रास्ते भारत में आया है ।’’ गुजरात राज्य सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सर्वेक्षण, उपचार और टीकाकरण की गति बढाकर पशु मेलों पर प्रतिबंध लगाया है । संरक्षण के लिए ५ लाख ७४ सहस्र जानवरों को टीकाकरण किया गया है । राजकोट जिला प्रशासन ने २१ अगस्त तक जानवरों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लाने ले जाने, साथ ही मृत जानवरों को खुले स्थान पर डालना प्रतिबंधित किया है ।

संपादकीय भूमिका

पहले ही भारत में गायों की संख्या दिनोंदिन कम होते हुए महामारी से सहस्रों गायों की मृत्यु होना दुर्भाग्यपूर्ण ! केंद्र सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए गायों की रक्षा के लिए तत्परता से कदम उठाने चाहिए !