अमेरिका में मिलीं तमिलनाडु के मंदिर से वर्ष १९२९ में चोरी गई देवी की मूर्ति !

मूर्ति भारत में लाने के प्रयत्न आरंभ !


चेन्नई (तमिलनाडु) – तमिलनाडु राज्य के नागापट्टिनम् में मंदिर से वर्ष १९२९ में रानी सेंबियन महादेवी की पीतल की मूर्ति चोरी चली गई थी । यह मूर्ति अमेरिका के वॉशिंग्टन के ‘फ्रीअर गैलरी ऑफ आर्ट’ संग्रहालय में मिली है । पुलिस ने उसे पुन: लाने के प्रयत्न आरंभ किए हैं ।

१. पुलिस का कहना है कि वर्ष २०१८ में राजेंद्रन् नामक व्यक्ति ‘फ्रीअर गैलरी ऑफ आर्ट’ गए थे । उस समय उन्होंने वहां सेंबियन महादेवी की मूर्ति देखी थी । भारत में लौटने पर उन्होंने इस विषय में वेलंकन्नी पुलिस एवं सेंबियन महादेवी गांव के श्रद्धालुओं को यह जानकारी दी । तदुपरांत पुलिस का अन्वेषण आरंभ हुआ ।

२. आगे पुलिस ने बताया कि न्यूयॉर्क में ‘फ्रीअर गैलरी ऑफ आर्ट’ने वर्ष १९२९ में हैगोप केवोर्कियन नामक व्यक्ति से यह मूर्ति खरीदी थी ।

३. कहा जाता है कि रानी सेंबियन महादेवी, उस काल में राज्य की सबसे शक्तिशाली रानियों में से एक थीं । पति के निधन के उपरांत देवी ने अपना जीवन मंदिरों के निर्माण के लिए समर्पित करने का निर्णय लिया । देवी ने उस काल में अनेक मंदिरों का निर्माण किया । ‘युनेस्को करारों’ के अंतर्गत सेंबियन महादेवी की मूर्ति पुन: लाई जाएगी ।