‘भगत सिंह एक आतंकवादी था !’

शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सांसद सिमरनजीत सिंह मान का वक्तव्य !

खालिस्तान के बारे में बात करने में कोई संकोच नहीं !

बाईं ओर सांसद सिमरनजीत सिंंह मान

चंडीगढ़ – ‘भगत सिंह ने एक युवा ब्रिटिश अधिकारी, अमृतधारी सिख हवलदार चन्नन सिंह की हत्या की थी । ‘नेशनल असेंबली’ में बम भी फेंका था । अब आप ही बताइए भगत सिंह आतंकवादी थे या भगत थे ? पंजाब के संगरूर से नवनिर्वाचित सांसद और शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के नेता सिमरनजीत सिंह मान ने कहा कि क्या संसद में लोगों को मारना और बम फेंकना लज्जा की बात नहीं है ? इस समय जब पत्रकारों ने उनसे कहा कि ‘भगत सिंह ने अंग्रेजों के साथ स्वतंत्रता संग्राम के लिए संघर्ष किया’ इस पर उन्होंने कहा, “यह आपकी विचारधारा है; किंन्तु चाहे जो भी हो भगत सिंह एक आतंकवादी है ।”

१. सिमरनजीत सिंह मान ने आगे कहा कि उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि आप खालिस्तान पर बोल सकते हैं और बैठकें भी कर सकते हैं । खालिस्तान की बात करने में कोई अडचन नहीं है ।

२. मान के वक्तव्य पर आम आदमी पार्टी ने आपत्ति जताई है । पार्टी ने उनके वक्तव्य को अपमानजनक और लज्जास्पद कहा है एवं मंत्रिपरिषद के मंत्री गुरमीत सिंह ने कहा है कि मान को क्षमा याचना करनी चाहिए ।

संपादकीय भूमिका

  • पंजाब में खालिस्तानी विचारधारा वाले सिख नेता अब सार्वजनिक रूप से इस प्रकार के वक्तव्य दे रहे हैं। यह अगामी बहुत बडे संकट की चेतावनी है । केंद्र सरकार को इस पर त्वरित ध्यान देकर कडी कार्रवाई करने की नितांत आवश्यकता है !
  • यदि कोई राजनैतिक नेताओं के विरुद्ध बोलता है, तो उसपर तुरंत आरोप लगाया जाता है और कभी-कभी उसे बंदी बना कर कारावास में डाल दिया जाता है, इसके विपरीत, क्रांतिकारियों के विरोध में अनर्गल बोलने वालों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जाती, भले ही वे उन्हें ‘आतंकवादी’ कहते हैं ! यह अब तक की सभी सरकारों के लिए लज्जास्पद है ! क्रांतिकारियों का इस प्रकार तिरस्कार करने वाले जनप्रतिनिधि एवं उसे सहन करने वाली सरकार कृतघ्न हैं ! जनता को ऐसे लोगों से वैधानिक पद्धति से जवाब मांगना चाहिए!