अमेरिका के मंदिरों की सुरक्षा बढाइए ! – हिन्दू अमेरिकन फाउंडेशन

मंदिर में बढती चोरियों का प्रकरण

वॉशिंग्टन – अमेरिका के ‘हिन्दू अमेरिकन फाउंडेशन’ इस हिन्दुत्वनिष्ठ संगठन ने अमेरिका के अनेक राज्यों में हिन्दुओं के मन्दिरों में बढते चोरी के प्रकरण में चिंता व्यक्त की है । संगठन ने मन्दिरों में सुरक्षा बढाने की मांग की है । संगठन के अधिकृत ट्विटर खाते पर इस सन्दर्भ में ट्विट करते हुए न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी व पेन्सिलवेनिया इन राज्यों के मन्दिरों में हुई चोरी की घटनाओं का उल्लेख किया है ।

‘हिन्दू अमेरिकन फाउंडेशन’ ने दी जानकारी के अनुसार मन्दिरों में हुई चोरियों की घटनाएं एक ही ढंग से हुई हैं । भक्तों का आवागमन कम होने पर कुछ महिलाओं के गुट ‘जिज्ञासु अथवा भक्त’ होने का दिखावा कर मन्दिरों में घुसते थे । मन्दिरों के गर्भगृह में जाकर वहां के पुजारी अथवा कर्मचारी को घेरकर चाकू का भय दिखाकर ये गुट चोरी करते थे । न्यूजर्सी में मन्दिर के ‘सीसीटीवी’ में तो हिजाब पहनी २ महिलाएं मन्दिर में घुसने की बात सामने आई थी । इस पर ‘फाउंडेशन’ ने मन्दिरों से आवाहन किया है कि उन्हें मन्दिरों के रक्षण के सन्दर्भ में कार्यपद्धति निश्चित करनी चाहिए, साथ ही कर्मचारियों और स्वयंसेवकों को दर्शनार्थियों की जांच करने का अधिकार प्रदान किया जाना चाहिए ।

संपादकीय भूमिका

ऐसी मांग क्यों करनी पडती है ? जो अमेरिका भारत के अल्पसंख्यक मुसलमानों पर कथित रूप से अत्याचार बढने की निराधार आवाज उठाती है और भारत विरोधी निराधार प्रलेख (अहवाल) बनाती है, वे स्वत: के देश में अल्पसंख्यक हिन्दुओं के श्रद्धाकेंद्रों का रक्षण क्यों नहीं करती ? अब भारत को अमेरिका से इसका स्पष्टीकरण मांगना चाहिए !