रक्षा मंत्रालय द्वारा ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ का शुभारंभ !

रक्षा मंत्रालय ४ वर्षों की अवधि के लिए युवाओं को तीनों सेनाओं में भर्ती करेगा !


नई देहली : – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा बलों के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ की घोषणा की है । इसके अंतर्गत, ४ वर्षों की अवधि के लिए भारत की तीनों सेनाओं में युवाओं की भर्ती की जाएगी, जिसे ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ नाम दिया गया है । ४ वर्षों के उपरांत, इस योजना के अंतर्गत भर्ती होने वाले ८० प्रतिशत युवाओं को सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा, जबकि शेष २० प्रतिशत जवानों को तीनों सेनाओं में सेवा देने का एक और अवसर प्रदान किया जाएगा ।

राजनाथ सिंह ने कहा कि, “इन जवानों को ‘अग्निवीर’ नाम से जाना जाएगा । वो देश की सुरक्षा को सुदृढ करेंगे । देश के प्रत्येक युवा का अपने जीवन में सेना में भर्ती होने का स्वप्न होता है । अग्निपथ योजना से रोजगार के अवसर बढेंगे तथा युवाओं को अन्य क्षेत्रों में जाने के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे ।”

प्राणों की आहुति देने वाले ‘अग्निवीर’ के परिवार को एक करोड रुपए की सहायता !

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि, “यदि कोई अग्निवीर, सेवा काल में अपने प्राणों की आहुति देता है, तो उसके परिवार को एक करोड रुपये की सहायता राशि दी जाएगी । विकलांगता होने पर ४८ लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी । ४ वर्षों की सेवा में ६ महीने की प्रशिक्षण अवधि भी सम्मिलित है । इन जवानों को ३० सहस्र से ४० सहस्र रुपए प्रति माह के वेतन के साथ ४८ लाख रुपए का बीमा भी मिलेगा ।”