राष्ट्र एवं धर्म के विषय में लोगों को सतत जागृत करना चाहिए ! – स्वामी निर्गुणानंद महाराज, रिसडा प्रेम मंदिर आश्रम, बंगाल

‘हिन्दू जनजागृति समिति’ एवं ‘भारतीय साधक समाज’ के संयुक्त विद्यमान से हावडा में जिला स्तरीय ‘हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ संपन्न !

(बाएं से) श्री तपन घोष, उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन करते स्वामी निर्गुणानंद महाराजजी,उनके निकट (दाईं ओर) श्री. शंभू गवारे एवं श्री. अनिर्बान नियोगी

हावडा (बंगाल) – ‘‘धर्मकार्य करते हुए हमारे मन में सकारात्मकता और मुख पर प्रसन्नता रखनी चाहिए । अपने-अपने घरों के छोटे-छोटे कार्यक्रमों के माध्यम से भी लोगों को एकत्र करते रहना है । भले ही कोई भी निमित्त हो, राष्ट्र एवं धर्म के विषय में लोगों को सतत जागृत करना चाहिए । हमें अपने किसी भी कार्य में आध्यात्मिकता रखनी चाहिए । इससे हमें निश्चित ही सफलता मिलेगी’’, ऐसा मार्गदर्शन यहां के ‘रिसडा प्रेम मंदिर आश्रम’ के स्वामी निर्गुणानंद महाराज ने किया । हावडा में हिन्दू जनजागृति समिति एवं भारतीय साधक समाज के संयुक्त तत्त्वावधान में १५ मई को जिलास्तरीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन आयोजित किया गया था । वे इस अवसर पर मार्गदर्शन कर रहे थे । इस अधिवेशन में हावडा एवं हुगळी जिले के १७ हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों के अनेक हिन्दुत्वनिष्ठों ने सहभाग लिया ।

इस अवसर पर भारतीय साधक समाज के संस्थापक श्री. अनिर्बान नियोगी ने ‘हिन्दू संगठन बढाने की आवश्यकता एवं उसके लिए किए जानेवाले प्रयत्न’, इस विषय पर एवं समिति के पूर्व एवं पूर्वोत्तर राज्य समन्वयक श्री. शंभू गवारे (आध्यात्मिक स्तर ६३ प्रतिशत) ने ‘हलाल जिहाद’ विषय पर उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन किया । समिति के श्री. सुमंत देबनाथ ने राष्ट्र एवं धर्म के लिए सामाजिक माध्यमों का उपयोग कैसे करना है ?’, इस विषय में जानकारी दी ।

‘हलाल जिहाद’ की ओर सरकार की उपेक्षा ! – श्री. शंभू गवारे, हिन्दू जनजागृति समिति

वर्तमान में हिन्दुओं के सामने अनेक समस्याएं हैं । एक जानकारी के अनुसार भारत में १८ से भी अधिक जिहाद चल रहे हैं । इसके अंतर्गत जिहाद की गंभीरता को ध्यान में लेना चाहिए । हलाल के नाम पर बहुसंख्य हिन्दुओं को अल्पसंख्यकों की मांग पर बलि चढना पड रहा है । सबसे खेदपूर्ण बात यह है कि इस विषय में सरकार कोई भी कार्यवाही करते हुए नहीं दिखाई देती । इस विषय में हिन्दू अनभिज्ञ होने से हलाल अर्थव्यवस्था दिनोंदिन अधिक सबल हो रही है ।

अधिवेशन में सम्मिलित संगठन

भारतीय साधक समाज, सनातन धर्म संस्कृति एवं अध्यात्म चर्चा केंद्र, शास्त्र धर्म प्रचार सभा, रा.स्व. संघ, हिन्दू जागरण मंच, गेरुवा बंधु, अखिल भारत विवेकानंद युवा महासंघ, अंजनी पुत्र, राष्ट्रीय सनातनी परिवार, रिसडा प्रेम मंदिर आश्रम, वैदिक एवं ब्राह्म समाज, इंटेलाक्ट, महाभारत संघ तथा हिन्दू जनजागृति समिति

क्षणिकाएं

१. इस अवसर पर सभी हिन्दुत्वनिष्ठों ने ‘हिन्दू जागृति एवं हिन्दू संगठन के विषय में इसके आगे भी आपस में समन्वय रखने का निश्चय किया ।

२. इस अधिवेशन के लिए सर्वश्री सुभाष गुवा, तपन घोष, बिस्वरंजन चटोपाध्याय ने विशेष योगदान दिया ।

बंगाल में ओर एक अधिवेशन संपन्न हुआ उसमें कोलकता के इंटरनेशनल वेदांत सोसाइटी के स्वामी निर्गुणानंद महाराजजी ने अधिवेशन में सभीको संबोधित करते हुए बताया की ‘‘अध्यात्म हमारा शक्ति स्थान इसके अधार पर ही हम हिन्दू राष्ट्र की स्थापना कर सकते है । अधिवेशन में १२ संगठनाएं सम्मिलित हुई थी ।