ज्ञानवापी के दूसरे दिन का सर्वेक्षण पूर्ण !

आज बाकी २०% सर्वेक्षण पूरा हो जाएगा !

वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – यहां ज्ञानवापी मस्जिद के दूसरे दिन का सर्वेक्षण कार्य पूरा हो गया है । बताया जाता है कि दो दिनों में ८० प्रतिशत सर्वेक्षण और चित्रीकरण (वीडियोग्राफी) पूरा हो चुका है । १६ मई को एक से डेढ घंटे और सर्वेक्षण होगा । पूरे सर्वेक्षण और चित्रीकरण का विवरण १७ मई को न्यायालय को सौंपा जाएगा ।

१. मस्जिद के आसपास एवं ४ तलघर भारी मात्रा में धूल से ढके थे । चित्रीकरण पूरा नहीं हो सका  क्योंकि संपूर्ण स्वच्छता करने व चित्रीकरण करने में अडचन आ रही थी । कूडे-कचरे की स्वच्छता के लिए १० सफाई कर्मी लाए गए थे तथा बिजली न होने के कारण बैटरियों की सहायता से कार्य किया गया ।

२. १५ मई को किए गए सर्वेक्षण के समय, ड्रोन की सहायता से ज्ञानवापी के नक्काशीदार गुंबद का चित्रीकरण किया गया । साथ ही, तालाब के चारों ओर की छत, ४ तलघर, बाह्य दीवारों  तथा बरामदे का भी सर्वेक्षण किया गया और चित्रीकरण किया गया ।

३. १५ मई को सर्वेक्षण के समय १४ मई की तुलना में अधिक पुलिस तैनात की गई थी । पुलिस ने परिसर में संचलन कर सभी से शांति बनाए रखने का आह्वान किया ।

हमारा दावा और मजबूत हुआ ! –  पू. (अधिवक्ता) हरि शंकर जैन

पू. (अधिवक्ता) हरि शंकर जैन

इस प्रकरण में हिन्दू पक्ष के पू. (अधिवक्ता) हरि शंकर जैनजी ने कहा कि “इस सर्वेक्षण के उपरांत हमारा दावा और भी सशक्त हुआ है ।” सर्वेक्षण अभी पूरा नहीं हुआ है, कल शेष कार्य  होगा ।

हिन्दू पक्ष के अन्य अधिवक्ताओं ने कहा कि “सर्वेक्षण का ८०  प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है । शेष सर्वेक्षण कल एक से डेढ घंटे में पूरा कर लिया जाएगा । संपूर्ण चित्रीकरण एवं छायाचित्र एक ‘मेमोरी कार्ड’ में सुरक्षित कर लिए गए हैं । दोनों दिन एक नया ‘मेमोरी कार्ड’ उपयोग में लाया गया है । सर्वेक्षण से दोनों पक्ष संतुष्ट हैं ।” उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि “न्यायालय के आदेश के कारण हम इस संबंध में अधिक जानकारी नहीं दे सकते ।”