अमेरिका युक्रेन को और ५ सहस्र ७०० करोड रुपयों के शस्त्रास्त्र भेजेगा !

‘यदि रूस ने आक्रमण किया, तो अमेरिका सहायता करेगा’, ऐसा कहनेवाली अमेरिका ने युद्ध आरंभ होने पर युक्रेन को अकेला छोड दिया । इसलिए यदि अमेरिका युक्रेन की चाहे कितनी भी सहायता करें, वह एक दिखावा ही होगा, यह ध्यान में लें ! – संपादक

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – रूस विरुद्ध युद्ध कर सके, इसलिए अमेरिका शीघ्र ही युक्रेन को और ७५० दस-लाख डॉलर्स के (५ सहस्र ७०० करोड से अधिक रुपयों के) शस्त्रास्त्र भेजेगा । जब से रूस ने युक्रेन पर आक्रमण किया, तबसे अमेरिका ने युक्रेन को सहायता के रूप में २.४ अरब डॉलर्स (१८ सहस्र २७० करोड से अधिक रुपए) दिए है, ऐसी जानकारी ‘रॉइटर्स’ वृत्तसंस्था ने दी ।

अमेरिका ने ‘जैवेलिन’ टैंक के विरुद्ध, एवं ‘स्टिंगर’ नामक घातक क्षेपणास्त्र बडी संख्या में युक्रेन को दिए हैं । उसमें ५ सहस्र जैवेलिन्स एवं १ सहस्र ४०० स्टिंगर्स समाहित हैं । अमेरिकी सरकार की एक संगठन ने कहा है, ‘‘अमेरिका ने अपने कुल जैवेलिन क्षेपणास्त्रों में से पूरे एक तिहाई, तो कुल स्टिंगर क्षेपणास्त्रों में से एक चौथाई इतनी बडी संख्या में ये शस्त्रास्त्र युक्रेन को दिए हैैं । अमेरिका को उपर्युक्त क्षेपणास्त्र पुनः बनाने के लिए ४-५ वर्षाें की अवधि लगेगी ।