‘इग्नू’ में ज्योतिष पाठ्यक्रम के विरोध की पृष्ठभूमि पर हिन्दू जनजागृति समिति ने की राज्यपाल से भेंट !

(बाएं से) श्री शिवकार्य प्रतिष्ठान के संस्थापक अध्यक्ष श्री. प्रभाकर भोसले, गौड सारस्वत ब्राह्मण टेंपल ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री. प्रवीण कानविंदे, हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. रमेश शिंदे, राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी, वैद्य उदय धुरी और श्री. बळवंत पाठक

     मुंबई – ‘इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विद्यापीठ’ (इग्नू) में ज्योतिषशास्त्र विषय का पाठ्यक्रम समाविष्ट करने का कुछ तथाकथित आधुनिकतावादी और नास्तिक टोलियों द्वारा विरोध किए जाने की पृष्ठभूमि पर ४ सितंबर को हिन्दू जनजागृति समिति के शिष्टमंडल ने महाराष्ट्र राज्य के राज्यपाल और कुलपति माननीय भगतसिंह कोश्यारी से मुंबई के राजभवन में भेंट की । महामहिम राज्यपाल ने समिति के शिष्टमंडल की बात विस्तार से सुनकर ज्योतिषशास्त्रीय पाठ्यक्रम सिखाने को समर्थन दर्शाया ।

     इस समय समिति की ओर से राज्यपाल को निवेदन दिया गया । इस निवेदन में सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा की गई टिप्पणी का संदर्भ भी दिया गया है । इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विद्यापीठ में ज्योतिषशास्त्र सिखाने का निर्णय परिवर्तित न करने की विनती समिति द्वारा राज्यपाल से की गई ।

ज्योतिषशास्त्र केवल शास्त्र ही नहीं; विज्ञान भी ! – भगतसिंह कोश्यारी, राज्यपाल

     ज्योतिषशास्त्र पूरे विश्व में पढाया जाता है । न्यायालय द्वारा ज्योतिषशास्त्र की सत्यता स्वीकारी जाने पर कौन उसका विरोध कर सकता है ? आप अपना कार्य आरंभ रखिए ।

राज्यपाल को दिए गए अन्य निवेदन

  • श्री गणेशमूर्ति विसर्जन हेतु कृत्रिम हौदों को प्रोत्साहन देना बंद कर, शासन शाडू मिट्टी से बनी गणेश मूर्तियों को प्रोत्साहन दे ।
  • हिन्दू धर्म को दुष्प्रचारित करने हेतु वैश्विक स्तर पर आयोजित की जानेवाली ‘डिस्मेंटलिंग ग्लोबल हिन्दुत्व’ इस अंतरराष्ट्रीय कॉन्फरेन्स का आयोजन करनेवाले, उनमें सहभागी होनेवाले और उन्हें सहायता करनेवालों पर कार्यवाही की जाए ।