‘स्वतंत्रता दिवस’ के उपलक्ष्य में हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा राष्ट्रध्वज का सम्मान करने के संदर्भ में जागरुकता !

‘राष्ट्र्रध्वज का सम्मान करें !’ अभियान

     १५ अगस्त के दिन प्लास्टिक एवं कागज के झंडे के प्रयोग से राष्ट्रध्वज का होनेवाला अनादर रोकने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने तथा समाज में इस संदर्भ में जागृति लाने के लिए ‘राष्ट्र्रध्वज का सम्मान करें !’ इस अभियान के संदर्भ में उत्तर भारत के कुछ स्थानों पर जिलाधिकारियों को निवेदन दिए गए एवं अन्य ऑनलाइन विविध उपक्रमों का आयोजन किया गया ।

स्वतंत्रता दिवस के निमित्त बेचे जानेवाले तिरंगे के रंग के ‘मास्क’ तथा प्लास्टिक के तिरंगे झंडे पर तत्काल रोक लगाई जाए ! – देशभक्तों की मांग

     वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – इस वर्ष दुकानों से, साथ ही ‘ऑनलाइन’ माध्यमों द्वारा तिरंगे के रंग के ‘मास्क’ की बिक्री की जा रही है । तिरंगे का मास्क उपयोग करने से राष्ट्रध्वज की पवित्रता बाधित होती है । ‘तिरंगा मास्क’ देशप्रेम प्रदर्शन का माध्यम नहीं है । अशोक चक्र युक्त तिरंगे का मास्क बनाना और उपयोग करना ध्वजसंहितानुसार राष्ट्रध्वज का अपमान ही है । ऐसा करना ‘राष्ट्रीय मानचिन्हों का गलत प्रयोग रोकना कानून १९५०’, धारा २ एवं ५ के अनुसार; साथ ही ‘राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम १९७१’ की धारा २ अनुसार और ‘बोधचिन्ह एवं नाम (अनुचित उपयोग पर प्रतिबंध) अधिनियम १९५०’, इन तीनों कानून के अनुसार दंडनीय अपराध है । अतः राष्ट्रध्वज का अपमान करनेवाले इन ‘तिरंगा मास्क’ तथा प्लास्टिक के राष्ट्र्रध्वज की बिक्री करनेवालों पर तत्काल कार्यवाही की जाए, इस उद्देश्य से हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से वाराणसी तथा गाजीपुर में माननीय जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया । वाराणसी में अपर पुलिस आयुक्त श्री. सुभाषचंद्र दुबे को भी ज्ञापन दिया गया । ज्ञापन देते समय हिन्दू जागरण मंच के महानगर अध्यक्ष, काशी अधिवक्ता अवनीश राय, हिन्दू जागरण मंच के महानगर महामंत्री काशी अधिवक्ता अनुराग पांडे, अधिवक्ता संजीवन यादव, अधिवक्ता विजय सेठ, अधिवक्ता रवि प्रकाश, अधिवक्ता वीरेंद्र कुमार सिंह तथा हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. राजन केसरी तथा अन्य हिन्दुत्वनिष्ठ उपस्थित थे ।

     राष्ट्रध्वज का यह अपमान रोकने हेतु हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा प्रविष्ट मुंबई उच्च न्यायालय में जनहित याचिका (१०३/२०११) पर सुनवाई के समय न्यायालय द्वारा प्लास्टिक के राष्ट्रध्वजों द्वारा हो रहा अपमान रोकने हेतु शासन को आदेश दिया गया । उस अनुसार केंद्रीय एवं राज्य गृह विभाग तथा शिक्षा विभाग ने भी इस विषय में परिपत्र प्रकाशित किया था । उसके अनुसार ‘प्लास्टिक के राष्ट्रध्वजों की बिक्री करना’ अवैध है । प्लास्टिक के राष्ट्रध्वज द्वारा होनेवाला अपमान रोकने के लिए विविध माध्यमों से जनजागृति करना अभिप्रेत है । हिन्दू जनजागृति समिति विगत २० वर्षाें से ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें !’ उपक्रम चला रही है । इस विषय में अन्य मांगें इस प्रकार थीं –

१. न्यायालय के आदेशानुसार शासन राष्ट्रध्वज का अपमान रोकने के लिए कृति समिति स्थापित करे ।

२. जिले में प्लास्टिक के राष्ट्रध्वजों के उत्पादन एवं बिक्री करनेवाले संबंधित उत्पादकों पर तत्काल कार्यवाही करें ।

३. विद्यालयों में ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें !’ उपक्रम आयोजित करने हेतु, साथ ही इस विषय पर जागृति करने हेतु समिति द्वारा बनाई विशेष दृश्यश्रव्य-चक्रिका विविध केबलवाहिनियों एवं चलचित्रगृहों (थिएटर) में दिखाने की अनुमति दी जाए ।

हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा झारखंड में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपक्रमों का आयोजन !

     धनबाद (झारखंड) – झारखंड राज्य के धनबाद क्षेत्र में राजकमल विद्या मंदिर विद्यालय में १५ अगस्त अर्थात स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में ‘राष्ट्रध्वज का सम्मान करें !’, इस विषय पर समिति की कु. कनक भारद्वाज ने मार्गदर्शन किया । इस ऑनलाइन कार्यक्रम का लाभ ६८ अध्यापकों एवं बच्चों ने लिया । इस कार्यक्रम के आयोजन में स्कूल के प्रधानाचार्य श्री. एस.के. मिश्राजी ने विशेष सहयोग किया । इसी विषय में प्रधानाचार्य श्री. एस.के. मिश्राजी को निवेदन दिया गया ।

     कतरास (झारखंड) – यहां के विश्व हिन्दू परिषद के प्रदेश गौरक्षा प्रमुख श्री. कमलेश सिंह, हिन्दू विधिज्ञ परिषद के अधिवक्ता सुदीप गुप्ता, समिति के कार्यकर्ता श्री. सुरेन्द्र चौधरी, श्री. समरपाल सिंह, श्री. सरजू केशरी, श्री. श्रवण अगरवाल तथा श्री. दीपक केशरी ने कतरास पुलिस थाने में इसी विषय पर निवेदन दिया ।

हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा उत्तर प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपक्रमों का आयोजन !

     देहली – यहां के लिटिल वन्स पब्लिक स्कूल में १५ अगस्त को हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा ऑनलाइन प्रवचन का आयोजन किया गया । इस समय राष्ट्रध्वज के विषय पर वीडियो दिखाया गया । वीडियो में बताए गए सूत्रों के अनुसार बच्चों ने बताया कि ‘कागज और प्लास्टिक के ध्वज का उपयोग नहीं करेंगे और राष्ट्रध्वज का सम्मान करेंगे ।’ स्कूल की प्रधानाध्यापिका शम्पा घोष एवं अध्यापिका तनुश्री गांगुली ने इस प्रवचन हेतु सहायता की ।

     हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देहली एवं एनसीआर के जिज्ञासुओं के लिए ऑनलाइन विशेष सत्संग का आयोजन किया गया । इस सत्संग में नोएडा से श्री. हरीकृष्ण शर्माजी ने ‘राष्ट्रध्वज का अपमान न करें एवं क्रांतिवीरों का आदर्श लें’, इस विषय पर जिज्ञासुओं का मार्गदर्शन किया ।

     कोरोना काल में अनेक जगह जाना संभव नहीं है, इसलिए दिल्ली में ऑनलाइन निवेदन मेल से भेजे गए । दिल्ली के १० जिलों के डेप्युटी पुलिस कमिशनर, दस कलेक्टर को निवेदन भेजा है । फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद के कलेक्टर को ज्ञापन इमेल किए गए । ऐसे कुल २५ जगह ज्ञापन भेजा गया ।

     नोएडा (उ.प्र.) – हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा सिटी मजिस्ट्रेट ऑफिस में पेशकार श्रीमती मीरा गुप्ता को ज्ञापन दिया गया, जिसके माध्यम से वर्तमान में विभिन्न प्रकार से राष्ट्रीय ध्वज का होनेवाला अपमान रोकने हेतु उचित कार्यवाही करने की मांग की गई । हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता श्री. अरविंद गुप्ता, श्री. हरिकृष्ण शर्मा ने यह ज्ञापन दिया ।

     मथुरा (उ.प्र.) – हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा राष्ट्रध्वज का अनादर रोकने हेतु सिटी मजिस्ट्रेट ऑफिस में ज्ञापन दिया गया । ज्ञापन देते समय हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता श्री. अरविंद गुप्ता, डॉ. भूपेश शर्मा, श्री. जीवन शर्मा, श्रीमती सीमा शर्मा एवं श्रीमती क्षमा गुप्ता उपस्थित थे ।