हरियाणा में पुनः बीजेपी, जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार

उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री !

उमर अब्दुल्ला

नई दिल्ली- देश के हरियाणा तथा जम्मू-कश्मीर राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गणना ८ अक्टूबर को की गई । हरियाणा में बीजेपी को बहुमत मिला है, जबकि जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस तथा कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिला है । जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला के नाम की घोषणा उनके पिता तथा पार्टी के वरिष्ठ नेता फारूक अब्दुल्ला ने की ।

जम्मू-कश्मीर की जनता ने पीडीपी को नकारा !

१. कश्मीर को विशेष स्थान देने वाले अनुच्छेद ३७० को हटाए जाने के पश्चात यहां पहली बार विधानसभा चुनाव हुए ।

२. जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस तथा कांग्रेस के गठबंधन ने ४९ सीटों पर जीत प्राप्त की है, जबकि बीजेपी ने २९ सीटों पर जीत प्राप्त की है । पिछले चुनाव में बीजेपी ने ३० सीटें जीती थीं ।

३. पिछली बार महबूबा मुफ्ती की पार्टी बीजेपी तथा पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने मिलकर सरकार बनाई थी । हालांकि इस बार दोनों बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके । इस वर्ष पीडीपी को केवल ४ सीटों पर बढ़त मिली । इसलिए देखा जा रहा है कि कश्मीर की जनता ने पीडीपी को नकार दिया है ।

४. जम्मू-कश्मीर में पहली बार आम आदमी पार्टी का खाता खुला है । डोडा विधानसभा क्षेत्र में आप प्रत्याशी मेहराज मलिक ने जीत प्राप्त की है ।


हरियाणा में कांटे की टक्कर में बीजेपी की जीत !

१. चुनाव के पश्चात के विभिन्न परीक्षणों में हरियाणा में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की गई । उन्ही अनुमानों के अनुसार, सुबह जब हरियाणा में मतों की गणना आरंभ हुई तो यह भी देखने को मिला कि कांग्रेस बहुमत की ओर बढ़ रही है । सुबह १० बजे तक यही स्थिति रही । लेकिन फिर अचानक परिवर्तन हुआ तथा बीजेपी को ४८ सीटों पर बढ़त मिल गई तथा ऐसा लग रहा था कि वह बहुमत में है । शाम तक यह संख्या स्थिर रही ।

२. इस पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर प्रश्न चिन्ह उठाया। (जिसको अपनी क्षमताओं पर विश्वास नहीं होता, वह इस तरह के निराधार आरोप लगाता है ! – संपादक)

३. ८ अक्टूबर की सुबह से ही कांग्रेस कार्यकर्ता प्रसन्नता से झूम रहे थे; लेकिन प्राथमिक राउंड में ही कांग्रेस की प्रसन्नता पर पानी फिर गया कि बीजेपी ने बढ़त बना ली ।

४. इसके उपरांत अब कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव तथा सांसद जयराम रमेश चुनाव आयोग में शिकायत प्रविष्ट कराएंगे । जयराम रमेश ने कहा, १० से १२ राउंड की मतगणना के परिणाम सामने आ चुके हैं; लेकिन संकेतस्थल पर केवल ४-५ राउंड ही दिखाए जा रहे हैं । संकेतस्थल ने भी गलत समाचार दिखाया है । लोकसभा चुनाव में भी कुछ ऐसा ही हुआ । चुनाव आयोग एक स्वायत्त संस्था है । उनके लिए इस प्रकार से स्थानीय प्रशासन पर दबाव बनाना ठीक नहीं है ।


महिला पहलवान विनेश फोगाट विजयी !

विनेश फोगाट

महिला पहलवान विनेश फोगाट कांग्रेस से जुलाना सीट से चुनाव लड़ रही थीं । वे जीत गई हैं । उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार योगेश बैरागी को पराजित किया ।


(और इनकी सुनिए…) ‘आइए जेल में बंद निर्दोष लोगों को बाहर निकालने का प्रयास करें !’ – फारूक अब्दुल्ला का हरा थूक

फारूक अब्दुल्ला

मतों की गणना के समय संकेतस्थल से बात करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि १० वर्ष उपरांत जनता ने हमें बहुमत दिया है । हम अल्लाह से दुआ करते हैं कि हम लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतर सकें ।’ जम्मू-कश्मीर में हमारी सरकार ‘पुलिस राज’ नहीं बल्कि जनता का राज होगी ।’ हम निर्दोष लोगों को जेल से बाहर निकालने का प्रयास करेंगे । मीडिया स्वतंत्र होगा । हिन्दू तथा मुसलमानों के बीच विश्वास निर्माण करना होगा । मुझे आशा है कि भारतीय गठबंधन में हमारे सहयोगी जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा पुनः दिलाने के लिए हमारे साथ खड़े होंगे ।

संपादकीय भूमिका

अब्दुल्ला कैसे निश्चय करेंगे कि कौन निर्दोष है तथा कौन आतंकवादी ? क्या वे निर्दोषत्व के नाम पर आतंकवादियों को बाहर निकालने जा रहे हैं ?

हरियाणा में अंतर्गत कलह से कांग्रेस की हार !

हरियाणा में कांग्रेस की हार पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ”हरियाणा में कांग्रेस की हार से मैं दुखी हूं । मुझे लगता है कि ये सब उनके अंतर्गत विवाद के कारण हुआ ।

किश्तवाड़ सीट से बीजेपी की २९ वर्षीय शगुन परिहार जीतीं !

शगुन परिहार

बीजेपी की २९ वर्षीय शगुन परिहार ने किश्तवाड़ सीट से मात्र ५२१ वोटों से जीत प्राप्त की है । शगुन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सज्जाद अहमद किचलू को हराया । शगुन के पिता अजीत परिहार तथा उनके चाचा वरिष्ठ भाजपा नेता अनिल परिहार की १ नवंबर, २०१८ को आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी ।

चुनाव प्रचार के समय शगुन परिहार ने कहा था कि उन्हें मिलने वाला प्रत्येक मत उनके परिवार के जीवन के लिए नहीं, बल्कि जम्मू-कश्मीर में जिहादी आतंकवादियों के हाथों मारे गए सभी परिवारों के जीवन के लिए होगा ।