Bangladeshi Fatwa On Durga Pooja : नमाज के ५ मिनट पूर्व मंदिर की पूजा एवं ध्वनिक्षेपक बंद करें ! – मोहंम्मद जहांगीर आलम चौधरी, गृह परामर्शदाता

बांग्लादेश के गृहमंत्रालय का आदेश

गृह परामर्शदाता लेफ्टिनेंट जनरल (निवृत्त) मोहंम्मद जहांगीर आलम चौधरी

ढाका (बांग्लादेश ) – बांग्लादेश के गृह मंत्रालय ने १० सितंबर को ‍वहां के अल्पसंख्यक हिंदुओं के लिए एक आदेश दिया है । आदेश में कहा गया है ‘कुछ दिनों में आरंभ होने वाले श्री दुर्गापूजा उत्सव की कालावधि में मस्जिद में होने वाली अजान तथा नमाज के ५ मिनट पूर्व श्री दुर्गादेवी की पूजा तथा ध्वनिक्षेपक प्रणाली बंद करें’,। बांग्लादेशी प्रसारमाध्यमों ने इस संदर्भ में समाचार प्रसारित किया है ।

१. गृह परामर्शदाता लेफ्टिनेंट जनरल (निवृत्त) मोहंम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने सचिवालय में बांग्लादेश पूजा उद्यापन परिषद के नेताओं से भेंट की । इस बैठक के उपरांत मोहंम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने पत्रकार परिषद आयोजित कर इस विषय में जानकारी दी । बांग्लादेश में गृह परामर्श दाता पद मंत्रीपद की श्रेणी का ही है ।

२. ‘मूर्ति बनाने के समय से हिंदुओं की सुरक्षा पर ध्यान रखा जाएगा । पूजा मंडपों में २४ घंटे सुरक्षा रहे, इस पर हमने चर्चा की है’, आलम ने ऐसा दावा भी किया है ।

३. आलम ने कहा कि ‘श्री दुर्गापूजा बांग्लादेशी हिंदुओं का सब उत्सवो में बडा उत्सव है । इस वर्ष बांग्लादेश में कुल मिला कर ३२ सहस्र ६६६ पूजा मंडप निर्माण किए जानेवाले है । ढाका दक्षिण नगर तथा उत्तर महानगरपालिका में क्रमश: १५७ तथा ८८ मंडप निर्माण किए जानेवाले है । गत वर्ष ३३ सहस्र ४३१ पूजा मंडप निर्माण किए गए थे ।

बांग्लादेशी हिंदू क्रोध में 

यहां के हिंदुओं ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मोहंम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने कानून एवं सुरक्षा का सूत्र उपस्थित करते हुए हिंदुओं के धार्मिक अधिकारों में अडचने लानेवाला आदेश पारित किया है; एवं यह आदेश तालिबानी है ।

संपादकीय भूमिका 

भविष्य में बांग्लादेश में ‘मंदिरों को ताला लगाएं’, ‘पूजा-अर्चना बंद करें तथा आगे ‘हिंदुओं का धर्मपरिवर्तन करें, ऐसा आदेश निकला तो आश्चर्य नहीं प्रतीत होगा !