Rajasthan Rail Jihad : राजस्थान में रेल दुर्घटना का तीसरा प्रयास उजागर; रेल दुर्घटना पटरी पर पाया गया सिमेंट का गट्टा !

पुलिस शाहरुख नामक व्यक्ति को ‍ढूंढ रही है

अजमेर (राजस्थान) – उत्तर प्रदेश में कानपुर के पश्चात अब राजस्थान में भी पटरियों पर भारी वस्तु रख कर रेल दुर्घटना काे अंजाम देने का प्रयास किया गया है । राजस्थान के अजमेर जिले में रेल पटरी पर लगभग १०० किलो भार के सिमेंट के गट्टे पाए गए हैं । इन गट्टों की आड में एक मालगाडी की दुर्घटना को अंजाम देने का प्रयास किया गया है ।

पुलिस में परिवाद प्रविष्ट (दाखिल) !

केवल एक गट्टा नहीं, अपितु उसके आगे साधारणत: एक किलोमीटर अंतर तक सिमेंट का दूसरा गट्टा रखा गया था । दुर्घटना का यह प्रयास अजमेर के सराधना तथा बांगड ग्राम रेलस्थानकों के बीच किया गया । इस विषय में रेल कर्मचारी रवी बुंदेला तथा विश्वजित दास ने पुलिस में परिवाद प्रविष्ट (दाखिल) किया है । ऐसी जानकारी मिली कि ८ सितंबर रात्रि लगभग १०.३६ इस समय पर यह सिमेंट का गट्टा रखा गया था । घटनास्थल पर पहुंचने पर वह टूटी स्थिति में पाया गया । आगे एक किमी की दूरी पर और एक गट्टा टूट कर बाजू में पडा पाया गया । दोनो ही गट्टे अलग-अलग स्थानों पर रखे गए थे । प्रथमदर्शी ब्योरे (फर्स्ट साइट रिपोर्ट) में ऐसा लिखा गया है । पुलिस इस घटना की जांच कर रही है तथा शाहरुख नामक ‍व्यक्ति को ढूंढ रही है ।

दुर्घटना का तीसरा प्रयास !

गट्टे पाए जाने पर रेल अधिकारियों ने सराधना से बांगड ग्राम तक निरीक्षण किया; परंतु इस मार्ग में सभी व्यवस्थित दिखाई दिया । रेल दुर्घटना को अंजाम देने का प्रयास होने की यह तीसरी घटना है । इससे पूर्व २८ अगस्त को छबडा में मालगाडी के मार्ग पर दुपहिये का रद्दी माल रखा गया था । ९ सितंबर को ही उत्तर प्रदेश के कानपुर में रेल पटरियों पर सिलिंडर रखा गया था, जिससे कालिंदी एक्स‍प्रेस की टक्कर हुई थी ।

संपादकीय भूमिका 

  • बार-बार होनेवाली रेल दुर्घटना तथा उस माध्यम से होनेवाली जीवन तथा वित्त हानि को देखते हुए ऐसे समाजकंटकों पर तत्काल कठोर कार्यवाही होना आवश्यक है !
  • ‘रेल जिहाद’ के माध्यम से अस्थिरता उत्पन्न करने का ही प्रयास !