राष्ट्रीय कीर्तनकार ह. भ. प. चारुदत्त आफळे के कार्यक्रम का ‘आईआईटी मुंबई’ में विरोध !

आधुनिकतावादी छात्र संगठन ‘आईआईटी बॉम्बे फॉर जस्टिस’ का विरोध प्रदर्शन

ह. भ. प. चारुदत्त आफळे

मुंबई – प्रसिद्ध राष्ट्रीय कीर्तनकार एवं हिन्दुत्वनिष्ठ ह. भ. प. चारुदत्त आफळे का २७ अगस्त को ‘आईआईटी मुंबई’ में कार्यक्रम आयोजित किया गया था । छात्र संगठन ‘आईआईटी बॉम्बे फॉर जस्टिस’ ने इस कार्यक्रम का विरोध किया तथा इस संबंध में प्रबंधन को एक पत्र भेजा । यह समाचार इंडियन एक्सप्रेस वृत्तपत्र में छपा था । हालांकि यह समझ नहीं आ रहा कि इसके बाद यह घटना घटी अथवा नहीं ।

इस आधुनिकतावादी छात्र संगठन की ओर से कॉलेज प्रबंधन को दिए गए निवेदन में कहा गया, “चारुदत्त आफळे हिन्दुतत्ववादी संगठनों से जुड़े हुए हैं । वह नाथूराम गोडसे तथा गांधी हत्या के विचारों का समर्थन करते हैं । ऐसे व्यक्ति को हमारे ‘कैंपस’ में बोलने की अनुमति देने से मुस्लिम, दलित तथा अन्य उपेक्षित पृष्ठभूमि वाले छात्रों के बीच एक हानिकारक संदेश जाता है । इससे उनकी सुरक्षा तथा सर्वसमावेश की भावना कम हो जाती है । इस कार्यक्रम से सांप्रदायिक द्वेष तथा असहिष्णुता बढ़ेगी । यह सुनिश्चित करने के लिए कि आईआईटी बॉम्बे में सभी छात्रों के लिए एक स्वागत योग्य तथा सुरक्षित वातावरण बना रहे, आफळे का कार्यक्रम तुरंत रद्द किया जाना चाहिए ।” इस संदर्भ में ह. भ. प. चारुदत्त आफळे से संपर्क नहीं हो सका ।

संपादकीय भूमिका 

  • यह महाविद्यालय तथा शैक्षणिक संस्थानों में शहरी नक्सलवाद के पैर जमाने का एक उदाहरण है । देश तथा हिन्दुत्व के विरुद्ध लगातार कार्य करने वालों का वैचारिक रूप से विरोध करना आवश्यक है !
  • अब तक यह प्रमाणित हो चुका है कि जिन क्षेत्रों में आधुनिकतावादी कार्य करते हैं, वे राष्ट्र-विरोधी तथा हिन्दू-विरोधी गतिविधियां भी करते हैं । प्रत्येक स्तर पर वैचारिक प्रतिकार आवश्यक है !