Manipur Terror attack : मणिपुर में आतंकियों द्वारा की गई गोलीबारी में २ लोगों की मौत !

आक्रमण में एक महिला सहित २ लोगों की मृत्यु

इंफाल – इंफाल जिले के पश्‍चिम क्षेत्र में १ सितंबर को आतंकियों द्वारा किए गए आक्रमण में एक महिला सहित २ लोगों की मृत्यु हो गई । महिला की ८ वर्ष की बेटी तथा १ पुलिस अधिकारी के साथ ९ लोग घायल हो गए । पुलिस ने दी जानकारी के अनुसार, आतंकियों ने पर्वत के उपरी क्षेत्र से कोत्रुक एवं कडंगबंद घाटी के नीचले क्षेत्रों में गोलीबारी की एवं ड्रोन द्वारा बम फेंके । (आतंकियों के पास इतने आधुनिक हथियार कहां से आए ? क्या सरकारी तंत्र इसकी जांच करेगा ? – संपादक) अचानक हुए इस आक्रमण में महिलाओं, छोटे बच्चों एवं वृद्धों के साथ अनेक लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाना पडा ।

भाजपा के नेता के घर को ईसाई कुकी समुदाय ने आग लगाई !

मणिपुर में भाजपा के नेता ही सुरक्षित नहीं हैं, ऐसे में वहां के ईसाई कुकी समुदाय को सही रास्ते पर लाने के लिए केंद्र की भाजपा सरकार कुछ प्रयास करेगी ?

पेनियल में भाजपा के प्रवक्ता टी. माइकल एल हाओकीप के घर को आग लगा दी गई है । हाओकीप ने इस विषय में एक वीडियो एक्स पर पोस्ट करते हुए आरोप लगाया है, ‘कुकी समुदाय के लोगों ने यह आक्रमण किया है ।’ हाओकीप ने आगे कहा, ‘वर्षभर में तीसरी बार मेरे घर पर आक्रमण हुआ है । पिछले सप्ताह भी ३० से अधिक सशस्त्र लोगों ने मेरे घर पर आक्रमण किया था । मुझे जान से मार डालने की धमकियां भी दी गई हैं ।’

कुकी-जो संगठन द्वारा मणिपुर में कुकीलैंड की मांग !

स्वतंत्र कुकीलैंड अर्थात ईसाई क्षेत्र होगा, यह अलग से कहने की आवश्यकता नहीं है । ऐसे लोगों की आकांक्षाएं निरस्त करने हेतु सरकार को युद्ध-स्तर पर (आपातकालीन) प्रयास करना आवश्यक है !

कुकी-जो समुदाय के लोगों ने मणिपुर के चुराचंदपुर, कांगपोकपी एवं टेंगनौपाल में रैलियां निकाली थीं । मणिपुर में स्वतंत्र कुकीलैंड का निर्माण हो सके एवं वह केंद्रशासित प्रदेश हो, ऐसी मांग उन्होंने की है । इस संगठन का कहना है, ‘पुद्दुचेरी की धरती पर विधानसभा के साथ ही केंद्रशासित प्रदेश निर्माण करना, यही राज्य को जातीय संघर्ष से बचाने का एकमात्र समाधान है ।’

संपादकीय भूमिका 

ईशान के राज्यों में पनपा हुआ आतंकवाद नष्ट करने हेतु सरकार क्या कदम उठाएगी ?