अपने आचरण से संस्कृति की रक्षा तथा धर्मपालन करेंगे ! – सद्गुरु नीलेश सिंगबाळ, धर्मप्रचारक, हिन्दू जनजागृति समिति

उत्तर प्रदेश में गुरुपूर्णिमा महोत्सव भावपूर्ण वातावरण में संपन्न

सद्गुरु नीलेश सिंगबाळ

वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – ‘‘आध्यात्मिक साधना करने से हमारी लौकिक एवं आध्यात्मिक प्रगति होती है । व्यक्तिगत जीवन में रामराज्य लाने के साथ ही हमें सामाजिक एवं राष्ट्रीय जीवन में भी रामराज्य स्थापित करना है । उसके लिए अपने कर्तव्य का प्रामाणिकता से निर्वहन करने के साथ ही हमें भ्रष्टाचार, अनैतिकता एवं अराजकता के विरुद्ध लडना पडेगा । इसके साथ ही हम अपने आचरण से संस्कृति की रक्षा एवं धर्मपालन करेंगे’’, ऐसा मार्गदर्शन हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रचारक सद्गुरु नीलेश सिंगबाळजी ने किया । वाराणसी के शिवपुर के संत अतुलानंद कॉन्वेंट विद्यालय में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से आयोजित गुरुपूर्णिमा महोत्सव में मार्गदर्शन करते हुए वे ऐसा बोल रहे थे । इस अवसर पर अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर के संघर्ष के विषय में अपने अनुभवों का कथन किया ।

इस महोत्सव में भारत सेवा संघ आश्रम के पू. स्वामी ब्रह्मयानंद महाराजजी, संत अतुलानंद कॉन्वेंट विद्यालय के निदेशक तथा सेवा भारती समिति के अध्यक्ष श्री. राहुल सिंह, ज्ञानवापी के हिन्दू पक्षकार डॉ. सोहनलाल आर्य, ज्ञानवापी अभियोग के अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी, मां शृंगार गौरी मंदिर प्रकरण की याचिकाकर्त्री लक्ष्मी आर्य एवं सीता साहू, मानस प्रचार सेवा समिति के अध्यक्ष श्री. रविशंकर सिंह, वाराणसी व्यापारी समूह के अध्यक्ष श्री. अजितसिंह बग्गा, मां अष्टभुजी सेवा समिति के अध्यक्ष श्री. मुरारीलाल गुप्ता, अखिल भारतीय सनातन समिति के अध्यक्ष अधिवक्ता दीपक सिंह, राष्ट्रीय मानवाधिकार तथा न्याय परिषद के महासचिव अधिवक्ता अरुण कुमार मौर्य तथा चमाव गांव के पूर्व प्रधान श्री. जयप्रकाश सिंह सहित २१३ जिज्ञासु उपस्थित थे ।


प्रयागराज में हर्षाेल्लास के साथ मनाई गई गुरुपूर्णिमा

अधिवक्ता अवधेश राय

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) – प्रयागराज की हिन्दुस्थानी अकादमी में गुरुपूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया गया । इस अवसर पर यहां के हिन्दुत्वनिष्ठ तथा इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अधिवक्ता अवधेश राय ने उपस्थित जिज्ञासुओं को संबोधित किया । उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे शिष्य तैयार कर हिन्दू साम्राज्य की स्थापना करानेवाले समर्थ रामदासस्वामीजी ने किस प्रकार कार्य किया, इसकी जिज्ञासुओं को जानकारी दी, साथ ही उन्होंने वर्तमान समय में हिन्दुओं पर हो रहे विभिन्न आघातों की जानकारी देकर हिन्दुओं को सतर्क रहने के साथ ही संगठित होने का आवाहन किया ।

श्री. गुरुराज प्रभु

इस अवसर पर समिति के श्री. गुरुराज प्रभु ने जिज्ञासुओं को संबोधित किया ।


सैदपुर में गुरुपूर्णिमा पर १७० से अधिक जिज्ञासुओं की उपस्थिति !

श्री. राजन केशरी

गाजीपुर (उत्तर प्रदेश) – सैदपुर में गुरुपूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया गया । इस अवसर पर समिति के श्री. राजन केशरी ने उपस्थित जिज्ञासुओं को संबोधित किया । इस कार्यक्रम में १७० से अधिक जिज्ञासु उपस्थित थे ।

क्षणिकाएं

१. अधिवक्ता जितेंद्र सिंह ने हर प्रकार से सहायता करने की तैयारी दर्शाई । उन्होंने कहा, ‘‘मैं विगत २५ वर्ष से एक हिन्दू संगठन में कार्यरत हूं; परंतु समिति के साधकों का त्याग, संस्कार, वेशभूषा तथा बोलने की शैली मुझे बहुत अच्छी लगी । आप धर्म को सामने रखकर यह कार्य कर रहे हैं, इसी से परिवर्तन होता है ।’’ इस अवसर पर उन्होंने समिति के साधकों को सैदपुर में धर्मप्रसार करने का अनुरोध किया ।

२. धर्मप्रेमी श्री. गोपाल पांडे ने सभागार का आरक्षण, मंडप एवं बिजली के जनित्र (जनरेटर) का प्रबंध करना, गुरुपूर्णिमा की जानकारी देनेवाले फ्लेक्स प्रायोजित करना आदि विभिन्न सेवाओं का दायित्व उठाया ।


भदोही में गुरुपूर्णिमा महोत्सव !

श्रीमती प्राची जुवेकर

भदोही (उत्तर प्रदेश) – यहां के सेलिब्रेशन पैलेस में गुरुपूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया गया । यहां सनातन संस्था की श्रीमती प्राची जुवेकर ने उपस्थित जिज्ञासुओं को संबोधित किया । १९० से अधिक जिज्ञासुओं ने इस कार्यक्रम का लाभ उठाया ।

क्षणिका

इस अवसर पर हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मकार्य में नियमित रूप से सहयोग देनेवाले डॉ. बी.एस. मौर्य, श्री. स्वतंत्र बरनवाल, श्री. जितेंद्र माळी एवं श्री. विवेक गुप्ता को सम्मानित किया गया । इन सभी ने कहा, ‘समिति का कार्य बहुत अच्छा है । इस प्रकार निःस्वार्थ रूप से कार्य कर ही हम अपना धर्म बचा सकते हैं तथा हिन्दू राष्ट्र की स्थापना कर सकते हैं ।’


बिहार के पाटलीपुत्र, समस्तीपुर एवं मुजफ्फरपुर में गुरुपूर्णिमा महोत्सव भावपूर्ण वातावरण में संपन्न

पाटलीपुत्र की गुरुपूर्णिमा का १०० से अधिक जिज्ञासुओं ने उठाया लाभ !

श्री. चैतन्य तागडे

पाटलीपुत्र (बिहार) – यहां के चित्रगुप्त समाज के सभागार में गुरुपूर्णिमा महोत्सव आयोजित किया गया । इस अवसर पर सनातन संस्था के श्री. चैतन्य तागडे ने उपस्थित जिज्ञासुओं को संबोधित किया । इस महोत्सव में १०० से अधिक जिज्ञासु उपस्थित थे ।

क्षणिकाएं

१. पाटलीपुत्र की मित्रमंडल कॉलोनी में ६२ सदनिका हैं । इस कॉलोनी के सचिव ने गुरुपूर्णिमा महोत्सव की निमंत्रण पत्रिका देखकर उसे सर्व सदनिकाओं में देने के लिए कहा ।

२. जब गुरुपूर्णिमा का प्रसार चल रहा था, उस समय समाज की एक महिला को समिति का कार्य इतना अच्छा लगा कि वे साधकों के साथ निमंत्रण देने की सेवा में सम्मिलित हुईं ।


समस्तीपुर एवं मुजफ्फरपुर में २३५ से अधिक जिज्ञासुओं ने लिया लाभ

श्रीमती सानिका सिंह

समस्तीपुर (बिहार) – यहां के खाटू श्याम मंदिर में गुरुपूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया गया । यहां सनातन संस्था की श्रीमती सानिका सिंह ने उपस्थित जिज्ञासुओं को संबोधित किया । इस कार्यक्रम में १२० से अधिक श्रद्धालु उपस्थित थे ।

समस्तीपुर गुरुपूर्णिमा कार्यक्रम की क्षणिका

एक धर्मप्रेमी ने गुरुपूर्णिमा विषय सुना । उन्होंने कहा, ‘‘मैं विवाह समारोह के लिए सभागार देखने आया था; परंतु मुझे आपका विषय बहुत अच्छा लगा तथा मैंने विषय सुना । मुझे मेरे विवाह समारोह में भी इसी प्रकार का प्रवचन आयोजित करना है ।’’ इस अवसर पर उन्होंने कुछ ग्रंथ भी खरीदे ।


मनीषा मिश्रा

मुजफ्फरपुर (बिहार) – यहां के ‘चेंबर ऑफ कॉमर्स’ में गुरुपूर्णिमा महोत्सव का आयोजन किया गया । यहां सनातन संस्था की मनीषा मिश्रा ने जिज्ञासुओं को संबोधित किया । ११५ से अधिक जिज्ञासुओं ने इस महोत्सव का लाभ उठाया ।