Pakistan 2023 census : पाकिस्तान में हिन्दुओं की जनसंख्या ३ लाख से बढी; परंतु कुल प्रतिशत में घटौती !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान में कुछ दिन पूर्व ही हुई जनगणना के आंकडें सामने आए हैं । उसके अनुसार देश में हिन्दुओं की जनसंख्या ३८ लाख हुई है । हिन्दू अब पाकिस्तान का सबसे बडा अल्पसंख्यक समुदाय बन गया है । यह आंकडा वर्ष २०१७ की अपेक्षा अधिक है । वर्ष २०१७ में हिन्दुओं की जनसंख्या ३५ लाख थी । यद्यपि हिन्दुओं की जनसंख्या ३ लाख से बढ गई है, तथापि कुल जनसंख्या में उनकी मात्रा १.७३ से घटकर १.६१ प्रतिशत हो गई है ।

१. वर्ष २०२३ की जनगणना में पाकिस्तान की कुल जनसंख्या २४ करोड ४ लाख ५८ सहस्र ८९ थी । कुल जनसंख्या में मुस्लिमों की संख्या वर्ष २०१७ में ९६.४७ प्रतिशत, तो वर्ष २०२३ में ९६.३५ प्रतिशत हो गई है । वर्ष २०५० तक पाकिस्तान की जनसंख्या दुगुनी होने की संभावना है ।

२. अहमदिया मुस्लिमों की जनसंख्या में घटौती हुई है । वर्ष २०१७ में १ लाख ९१ सहस्र ७३७ (कुल जनसंख्या के ०.०९ प्रतिशत से) १ लाख ६२ सहस्र ६८४ (कुल जनसंख्या के ०.०७ प्रतिशत) हो गई है ।

ईसाइयों की भी जनसंख्या में वृद्धि !

अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की जनसंख्या द्रुत गति से बढ गई है । ईसाइयों की जनसंख्या भी २६ लाख पर से ३३ लाख पर पहुंच गई है । कुल जनसंख्या में ईसाइयों की मात्रा १.२७ पर से १.३७ प्रतिशत हो गई है ।