DGP Swain On J&K Terrorism : जम्मू-कश्मीर में स्थित राजनीतिक दलों के कारण आतंकवाद वृद्धिंगत हुआ !

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महासंचालक आर.आर. स्वेन का दावा !

श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) – जम्मू-कश्मीर के पुलिस महासंचालक आर.आर. स्वेन ने कश्मीर के आतंकवाद के लिए स्थानीय राजनीतिज्ञों को उत्तरदायी ठहराते हुए कहा, ‘जम्मू-कश्मीर की प्रादेशिक राजनीति के कारण पाकिस्तान यहां के लोगों में घुसपैठी करने में सफल हुआ।

आतंकवादी मारे जाते हैं, तब राजनीतिज्ञों द्वारा आतंकवादियों के घर जाकर उनके परिजनों से सहानुभूति दर्शाना, यह तो बहुत ही सामान्य भाग है।’ ऐसे शब्दों में वे एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। स्वेन ने अपने भाषण में ‘जमात-ए-इस्लामी’ नामक संगठन का उल्लेख करते हुए आगे कहा, ‘यह संगठन आतंकवादियों का धार्मिक समर्थन करता है।’

पुलिस महासंचालक आर.आर. स्वेन

पुलिस महासंचालक स्वेन ने आगे कहा,

१. प्रादेशिक राजनीति के कारण पाकिस्तान ने कश्मीर घाटी के नागरी समाज के सभी महत्त्वपूर्ण पहलुओं में सफलता पूर्वक घुसपैठ की है। इस विषय में पर्याप्त प्रमाण भी हैं। उन्होंने धूर्तता से सामान्य लोग एवं सुरक्षा कर्मचारियों को भयभीत किया।

२. पुलिस अधीक्षक के पद पर आसीन अधिकारियों को कभी भी न किए गए अपराधों के लिए आतंकवादियों के सामने बंदी बनाकर कारागृह में बंद कर दिया।

३. वर्ष २०१४ में २ लडकियों की डूबकर हुई मृत्यु की घटना भिन्न प्रकार से चित्रित की गई थी। उनका अपहरण किया गया होने का घोषित कर कश्मीर घाटी में हडताल एवं दंगे कराए गए। उसके उपरांत सीबीआई एवं एम्स फॉरेन्सिक (न्याय चिकित्सकीय प्रयोगशाला) की जांच में उन लडकियों की मृत्यु, एक दुर्घटना होना सिद्ध हुआ।

संपादकीय भूमिका

पिछले ३५ वर्षों से जो किसी भी पुलिस अधिकारी ने बोलने का साहस नहीं किया, वह बात आर.आर. स्वेन ने की है। अब ऐसे राजनीतिज्ञों पर पुलिस को कठोर कार्यवाही करना आवश्यक है !