महाराष्ट्र में प्रति सोमवार एवं शुक्रवार के दिन प्रत्येक बस डेपो में मनाया जाएगा ‘यात्री राजा दिवस !’

  • यात्रियों की समस्याएं, शिकायतों तथा सूचनाओं का शीघ्रगति से होगा निपटारा !

  • १५ जुलाई से आरंभ !

मुंबई, ४ जुलाई (संवाददाता) – यात्रियों की समस्याएं, शिकायतें तथा सूचनाओं का स्थानीय स्तर पर शीघ्रता से निपटारा करने के उद्देश्य से बस के प्रत्येक डेपो में प्रति सोमवार एवं शुक्रवार के दिन सवेरे १० से दोपहर २ बजे तक ‘यात्री राजा दिवस’ का आयोजन किया जानेवाला है। ‘इस दिन एस्.टी. के जिलाप्रमुख अर्थात विभाग नियंत्रण एक डेपो में जाकर यात्रियों की समस्याएं, शिकायतें तथा सूचनाएं सुनेंगे तथा उनका शीघ्रता से समाधान करने की दृष्टि से उपाय करेंगे। उसके कारण यात्री संतुष्ट होकर सेवा की गुणवत्ता बढने में सहायता मिलेगी’, ऐसा प्रतिपादन एस्.टी. महामंडल के उपाध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक डॉ. माधव कुसेकर ने किया है।

१. यह अभिनव योजना १५ जुलाई से आरंभ होनेवाली है। यात्री, यात्री संगठन, विद्यालय-महाविद्यालय उनकी समस्याएं-शिकायतें तथा सूचनाएं लिखितरूप से दे सकते हैं। विभाग नियंत्रक उस पर शीघ्रता से कार्यवाही करेंगे।

२. ‘यात्री राजा दिवस’ किस दिन किस डेपो में मनाया जानेवाला है, उसकी समयसारणी विभाग नियंत्रक संबंधित समय पर घोषित करेंगे। विशेष बात यह कि प्रत्येक लिखित शिकायत की प्रविष्टि रखी जाएगी तथा उस विषय में क्या कार्यवाही की गई है, इस पर मध्यवर्ती कार्यालय ध्यान रखेगा।

यात्रियों से इस उपक्रम का लाभ उठाने का आवाहन

‘एस्.टी. की विभिन्न बसगाडियों से प्रतिदिन ५४ से ५५ लाख यात्रियों का सुरक्षित यातायात किया जाता है। यात्रियों को ‘एस्.टी. बसस्थानक, बसस्थानकों पर स्थित प्रसाधनगृह स्वच्छ, जीवाणुरहित तथा व्यवस्थित हो’, ऐसा लगता है; साथ ही बसगाडियां स्वच्छ हों तथा वो समयसारणी के अनुसार चलें।

‘निर्धारित गंतव्यस्थान लिए जाएं तथा चालक-वाहक (कंडक्टर) यात्रियों के साथ भद्रतापूर्ण व्यवहार करें’, यह यात्रियों की न्यूनतम अपेक्षाएं होती हैं। शिकायतों का समय पर निपटारा न हुआ, तो यात्रियों को असुविधाओं का सामना करना पडता है। स्थानीय स्तर पर इन समस्याओं का शीघ्र समाधान हो सकता है; अतः यात्री इस उपक्रम का लाभ उठाकर अपनी समस्याओं का समाधान करा लें, ऐसा आवाहन डॉ. माधव कुसेकर ने किया है।