Pakistan On Bangladesh Progress : बांग्लादेश पाकिस्तान के आगे निकल गया, यह देखकर स्वयं से लज्जा आती है ! – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ का वक्तव्य !

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने सिंध सीएम हाऊस में उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘बांग्लादेश की प्रगति देखकर मुझे स्वयं से लज्जा आती है ।’

१. वर्ष १९७१ में पाकिस्तान से अलग होकर बांग्लादेश का निर्माण हुआ । ५३ वर्षों में बांग्लादेश दक्षिण एशिया का दूसरा सब से अधिक अर्थव्यवस्था बन चुका है । बांग्लादेश की कुल राष्ट्रीय आय (जीडीपी) ३७ लाख करोड रुपए से अधिक हो गई है । दूसरी ओर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था निरंतर ढह रही है । उसका जीडीपी २ लाख करोड रुपए है । बांग्लादेश का एक टका (वहां का चलान) पाकिस्तान के दो रुपए बराबर है ।

२. वर्ष २०१६ में पहली बार बांग्लादेश ने जीडीपी के संदर्भ में पाकिस्तान को पीछे छोडा था । उस समय बांग्लादेश की प्रति नागरिक कुल देशांतर्गत आय १ लाख ३८ सहस्र रुपए थी, जबकि पाकिस्तान की प्रति नागरिक कुल देशांतर्गत आय १ लाख २२ सहस्र रुपए थी । अब पाकिस्तान का प्रति नागरिक जीडीपी समान रहा है; परंतु बांग्लादेश का प्रति नागरिक जीडीपी २ लाख रुपए से अधिक हो गया है ।

३. वर्ष १९७२ में ७ बांग्लादेशी टका १ अमेरिकी डॉलर के बराबर थे, तो ४ पाकिस्तानी रुपए १ डॉलर के समान थे; परंतु आज १ डॉलर का मूल्य १०९ टका एवं २७८ पाकिस्तानी रुपए हैं ।

संपादकीय भूमिका

लोगों की एवं स्वयं की लज्जा न लगनेवाले पाकिस्तानियों को लज्जा लग रही है, यह क्या कम है ? जिन बांग्लादेशी लोगों पर पाकिस्तान ने अत्याचार किए, २५ लाख बांग्लादेशी हिन्दू एवं मुस्लिमों की हत्या की वह बांग्लादेश वित्तिय क्षेत्र में पाकिस्तान से आगे निकल चुका है तथा पाकिस्तान दिवालिया होने की कगार पर खडा है, यह उसे मिला हुआ दंड ही है !