Kota Ram Barat Attacked : कैथून (राजस्थान) में मस्जिद के पास हिन्दुओं की शोभायात्रा पर धर्मांध मुसलमानों द्वारा आक्रमण !

  • डिजे प्रणाली की तोडफोड

  • कुछ हिन्दू घायल

  • पुलिस थाने के बाहर प्रदर्शन करनेवाले हिन्दुओं पर चलाई गई लाठियां

कोटा (राजस्थान) – कोटा जिले के कैथून शहर में २९ मार्च को स्थानीय मेले में रामलीला कार्यक्रम आयोजित किया गया था । ‘रामलीला’ संपन्न होने पर ‘राम बारात’ शोभायात्रा निकाली गई थी । उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में ‘रामलीला’ के उपरांत श्रीराम और सीतामाता का विवाह लगाकर बारात निकाली जाती है । इसे ‘राम बारात’ कहते है । यह ‘राम बारात’ मस्जिद के पास पहुंचने पर मुसलमानों ने उस पर आक्रमण किया और साथही डिजे प्रणाली की (विशाल ध्वनिविस्तारक प्रणाली की) तोडफोड की । इसके हिन्दू महिलाएं और पुरुष घायल हुए । इसके उपरांत आक्रोशित लोगों ने पुलिस थाने के बाहर इकठ्ठा होकर मुसलमानों पर कार्यवाही की मांग करते हुए प्रदर्शन किए । उन्होंने नारेबाजी करने पर पुलिस ने उन्हें हटाने के लिए लाठियां चलाई । इस हिंसाचार के मामले में कुछ लोगों को नियंत्रण में लिया गया है । पुलिस ने बताया कि उनकी जांच हो रही है ।

१. इस घटना के बारे में ग्रामीण पुलिस अधीक्षक करण शर्मा ने बताया कि राम बारात मस्जिद के सामने से जा रही थी, तब नमाजपठन हो रहा था । शोभायात्रा में लाए डिजे को लेकर विवाद हुआ । किसी ने डिजे के तार निकाल दिए । इससे आपस में टकराव होकर हिंसाचार हुआ ।

२. विहिंप के सह-प्रांतीय मंत्री योगेश रेणवाल ने कहा कि राम बारात शोभायात्रा में सम्मिलित लोगों पर हुए आक्रमण के उपरांत पीडितों ने मुसलमानों पर कार्यवाही करने की मांग करते ही पुलिस ने उनपर लाठियां चलाई । पुलिस यदि निष्पक्षरुप से कार्यवाही नहीं करेगी, तो कैथून शहर बंद घोषित कर प्रदर्शन किए जाएंगे ।

संपादकीय भूमिका

  • राजस्थान में भाजपा की सरकार है, इसलिए ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए, ऐसा हिन्दुओं को लगता है !
  • पुलिस द्वारा हिन्दुओं को न्याय मिलने की अपेक्षा उनपर लाठियां चलाई जाती हैं, यह आक्रोशजनक ! भाजपा सरकार को इसका संज्ञान लेना चाहिए, ऐसा हिन्दुओं को लगता है !