Maharashtra Loksabha Elections : चुनाव की पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र में २३.७० करोड रुपए की बेहिसाब नकद रकम जब्त !

लाखों रुपए के मद्य और नशीले पदार्थ जब्त !

मुंबई – आगामी लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमिपर देशभर में लागू हुई आचारसंहिता के उपरांत अभी तक राज्य में २३.७० करोड रुपए की बेहिसाब रकम राज्य चुनाव आयोग ने जब्त की है । राज्य में विविध स्थानों पर की कार्यवाहियों में मद्य, नशीले पदार्थ और अन्य मूल्यवान वस्तुएं भी जब्त की गई हैं ।

१. सबसे अधिक ३.५९ करोड रुपए की रकम मुंबई उपनगर से, मुंबई शहर में २.०८ करोड रुपए की नकद रकम, तथा नागपुर में १.६१ करोड की रकम मिली है । यह ये सभी रकम वर्तमान में प्राप्त कर विभाग के पास जमा की गई है तथा इस विषय में कानूनी जांच चालू है ।

२. राज्य में १४.८४ लाख रुपए कीमत की गैरकानूनी मद्य जब्त की गई है । पुणे में १ करोड रुपए कीमत सर्वाधिक ३.२४ लाख लीटर गैरकानूनी मद्य जब्त की गई है । नागपुर से ६६ सहस्र ८७८ लीटर, तो मुंबई शहर से ३४९ लीटर तथा उप नगरों से २० सहस्र ६६४ लीटर मद्य जब्त की गई है ।

३. चुनाव आयोग ने अभी तक राज्यभर में की कार्यवाही में कुल ६ लाख ९९ सहस्र ९७९ ग्राम नशीले पदार्थ जब्त किए हैं । सर्वाधिक १ लाख ९ सहस्र ५८५ ग्राम नशीले पदार्थ रायगढ से जब्त किए गए हैं, उपरांत पीछे-पीछे मुंबई शहर और उपनगर से नशीले पदार्थ जब्त किए गए हैं ।

संपादकीय भूमिका

जब्त किए गए पैसे इतने होंगे, तो जब्त न किए पैसे, मद्य और नशीले पदार्थों का वितरण कितनी मात्रा में हुआ होगा, इसका विचार भी न करना अच्छा !