Indian Navy : यूरोपीयन देश माल्‍टा की नौका बचाने के लिए भारतीय नौसेना का अभियान !

  • हिन्द महासागर में आतंकवादी एवं लूटेरे के विरुद्ध भारतीय नौसेना का संघर्ष !

नौके पर समुद्री लूटेरे

नई देहली – भारतीय नौसेना हिन्द महासागर एवं अरबी समुद्र (अरेबियन सी) में पराक्रम कर रही है । भारतीय नौसेना ने अब सोमालिया के समुद्री लूटेरों से माल्‍टा नामक यूरोपीयन देश की ‘एमवी रौन’ नामक नौका बचाने का अभियान हाथ में लिया है । इस अभियान के समय लूटेरों द्वारा नौसेना की युद्धनौका पर भी आक्रमण किया गया । नौसेना द्वारा उसे कडा प्रत्‍युत्तर दिया गया । लूटेरों ने दिसंबर २०२३ में एडन की खाडी से ‘एमवी रौन’ नौका का अपहरण किया था । उस समय भी नौसेना द्वारा उस नौका के नाविक को बचाया गया था ।

नौसेना द्वारा १५ मार्च को सोमालिया के पूर्व किनारे पर एमवी रौन नौका उडा दी थी । नौसेना ने एक निवेदन प्रसारित कर कहा है, ‘अंतर्राष्‍ट्रीय नियमों के अनुसार समुद्री लूटेरों पर कार्यवाही की जा रही है । भारतीय नौसेना की युद्धनौका पर लूटेरों द्वारा गोलियां चलाई गई । तदनंतर नौका पर उपस्‍थित लूटेरों को शरण आने को कहा गया । तब भी कार्यवाही चल ही रही है । भारतीय नौसेना सागरी सीमाओं की रक्षा के लिए वचनबद्ध है ।

भारतीय नौसेना ने लूटेरों से बांग्लादेशी नौका को भी छुडाया है !

कुछ दिन पूर्व ही भारतीय नौसेना ने लूटेरों से बांग्लादेशी नौका को छुडाया । १२ मार्च को १५ से २० सशस्‍त्र लूटेरों ने मोजांबिक से संयुक्‍त अरब अमीरात (युएई) की ओर जानेवाली बांग्लादेशी व्‍यापारी नौका का अपहरण करने का प्रयास किया । आक्रमण के समय नौका पर बांग्लादेश के २३ नाविक थे । १४ मार्च को सवेरे नौसेना ने बांग्लादेशी नौका को छुडाया ।