Adina Mosque Adinath Temple : मालदा (बंगाल) की अदीना मस्जिद हिन्दुओं का मंदिर तोडकर निर्माण की गई थी, इसलिए हिन्दुओं को वहां पूजा करने की अनुमति दें !

सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता (पू.) हरि शंकर जैनजी ने प्रधानमंत्री मोदीजी को पत्र लिखकर मांग की !

वरिष्ठ अधिवक्ता (पू.) हरि शंकर जैनजी एवं मंदिर के अवशेष

नई देहली – सर्वोच्च न्यायालय के ज्येष्ठ अधिवक्ता (पू.) हरि शंकर जैनजी ने मांग करते हुए कहा, ‘बंगाल के मालदा जिले की ‘अदीना’ मस्जिद के स्थान पर पूर्व में मंदिर था । सैकडों वर्ष पूर्व यहां मंदिर गिराकर मस्जिद का निर्माण किया गया है । वहां अभी भी मंदिर के अवशेष दिखाई देते हैं । अब यह भूमि पुनः हिन्दुओं को मिलनी चाहिए ।’ वर्तमान में यह स्थान भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के नियंत्रण में है । इस कारण पू. हरि शंकर जैनजी ने प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय गृहमंत्री को पत्र लिखकर मांग की है कि इस तथाकथित मस्जिद में हिन्दुओं को पूजा करने का सम्मान प्राप्त होना चाहिए । साथ ही पू. जैनजी ने पूरे देश के हिन्दुओं को इस हेतु अग्रसर होने का आवाहन भी किया है ।

सिकंदर शाह नामक आक्रामक ने वर्ष १३६४-७४ की समयावधि में हिन्दू मंदिर गिराकर उस स्थान पर अदीना मस्जिद का निर्माण किया था । यहां मंदिर के अवशेष मिले हैं एवं कुल ३२ प्रमाण हैं जो इस स्थान पर मंदिर होने की निश्‍चिति करते हैं ।

संपादकीय भूमिका

मूलतः ऐसी मांग करनी ही न पडे । देश में जिन स्थानों पर मंदिर गिराकर मस्जिदों का निर्माण करने का इतिहास एवं प्रमाण हैं, वे सभी स्थान पुरातत्व विभाग को सरकार को प्रस्तुत करने चाहिए एवं सरकार को भी ऐसे सभी स्थान हिन्दुओं को सौंप देने चाहिए !