Pakistan Hindu Refugees : देहली में पाकिस्तान से आए निर्वासित हिन्दुओं की बस्ती हटाने का राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण का आदेश !

नई देहली – देहली विकास प्राधिकरण ने (डी.डी.ए. ने) राज्य के ‘मजनू का टीला’ क्षेत्र में स्थित हिन्दू निर्वासित शिविर हटाने की नोटिस भेजी है । इस कारण पाकिस्तान से आए १६० हिन्दू परिवारों पर बेघर होने का संकट निर्माण हुआ है । वर्तमान में इन सभी को रात्रि आरामगृह में ले जाने की व्यवस्था की गई है ।

प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के (एन.जी.टी. के) आदेश के अनुसार डी.डी.ए. को भूमि रिक्त करने के लिए कहा है । पुलिस व्यवस्था होते ही कार्यवाही की जाएगी ।

इस संबंध में हिन्दू शरणार्थी शिविर के प्रमुख दयाल दास ने बताया कि इस प्रकरण में भाजपा सांसद मनोज तिवारी से भेंट की थी । ‘निर्वासित हिन्दुओं को यहां से नहीं हटाया जाएगा’, ऐसा आश्वासन उन्होंने दिया है । पाकिस्तान से आए १६० से अधिक परिवारों के ७५० से अधिक लोग यहां रहते हैं । यहां हमारे बच्चों के विद्यालय हैं । यहां से हमें हटाया, तो बच्चों का अध्ययन कैसे होगा ?

संपादकीय भूमिका

यदि यह बस्ती अनाधिकृत होगी, तो सरकार ने इन हिन्दुओं को अभी तक कानूनी घर क्यों नहीं दिए ? पाकिस्तान में हिन्दुओं को जो भोगना पडता है, यह भारत में भी भोगना पडता होगा, तो यह भारतीय हिन्दुओं के लिए लज्जास्पद होगा !