Saraswati Idol Procession Attacked : बिहार के दरभंगा तथा सीतामढी में कट्टर मुसलमानों ने श्रीसरस्‍वती देवी की मूर्ति के जुलूस पर आक्रमण किया ।

  • दरभंगा में देवी की प्रतिमा की तोडफोड !

  • क्रोधित हिन्‍दुओं द्वारा कट्टरपंथियों के घरों, दुकानों तथा वाहनों की तोडफोड 

दरभंगा (बिहार) – बिहार के दरभंगा तथा सीतामढी में १५ फरवरी को श्रीसरस्‍वती देवी की प्रतिमा के विसर्जन जुलूस के समय पथराव तथा झड़प की घटनाएं सामने आई हैं । दरभंगा की इस घटना में एक मस्‍जिद के पास जुलूस पर पथराव किया गया तथा तेजाब फेंका गया । इस समय देवी की मूर्ति को खंडित कर दिया गया । हिन्‍दुत्‍ववादी समाचार संकेतस्‍थल ‘स्‍वराज्‍यमाग’ की पत्रकार स्‍वाति गोयल शर्मा ने दरभंगा घटना का एक वीडियो ’एक्‍स’ पर प्रसारित किया है ।

(सौजन्य : News18 Bihar Jharkhand) 

आक्रमण के कारण हिन्‍दू देवी की मूर्ति छोडकर भाग गए !

दरभंगा के कसाई टोला में शाम को लगभग पांच बजे मूर्ति विसर्जन के लिए जा रहे लोगों पर पथराव किया गया । कई लोग घायल हो गए । पथराव आरंभ होते ही अचानक भगदड़ मच गई । लोग देवी की मूर्ति छोड़कर वहां से भाग गए । जिससे कट्टर मुसलमानों ने श्री सरस्‍वती देवी की मूर्ति को खंडित कर दिया । क्रोधित लोगों ने यहां के धर्मांधों के घरों, दुकानों तथा गाड़ियों की तोड़फोड़ की । हिंसा की घटना की जानकारी मिलते ही दरभंगा कलेक्‍टर, विशेष पुलिस अधीक्षक तथा पुलिस बल ने अवसर पर पहुंचकर स्‍थिति को नियंत्रित किया । (ऐसे भगोडे हिन्‍दुओं का क्‍या लाभ ? जो लोग भगवान की मूर्ति की रक्षा नहीं कर सकते, वे हिन्‍दू धर्म तथा देश की रक्षा क्‍या करेंगे ? – संपादक)

यात्रा मार्ग बदलने से तनाव

भालपट्टी थानाध्‍यक्ष प्रिंस कुमार यादव ने बताया कि यात्रा के रूट में परिवर्तन से अचानक तनाव उत्‍पन्‍न हो गया । जब जुलूस कसाई क्षेत्र से निकल रहा था तब पथराव आरंभ हो गया । यात्रा के मस्‍जिद पहुंचने से पहले ही आक्रमण कर दिया गया । इस प्रकरण में अब तक १३ लोगों को बंदी बनाया जा चुका है ।

सीतामढी में धर्मांधों द्वारा पथराव का पथराव द्वारा ही प्रत्‍युत्‍तर !

सीतामढी के परिहार थाना क्षेत्र में श्रीसरस्‍वती देवी की मूर्ति विसर्जन करने जा रहे हिन्‍दुओं पर पथराव किया गया । घटना मसहा टोला वार्ड नंबर १३ की है । इस पथराव का प्रत्‍युत्‍त्‍र पथराव से दिया गया । पथराव में कई लोग घायल हो गए । घटना की जानकारी मिलने के उपरांत पुलिस अवसर पर पहुंची तथा स्‍थिति को नियंत्रित किया । यहां बडी संख्‍या में पुलिस बल को तैनात किया गया है ।

संपादकीय भूमिका 

  • बिहार में जनता दल (संयुक्‍त) तथा बीजेपी सरकार के होते हुए हिन्‍दुओं पर आक्रमण करने का धर्मांधों को साहस नहीं होना चाहिए, ऐसा हिन्‍दुओं को लगता है !
  • पुलिस तथा सरकार द्वारा हिन्‍दुओं के धार्मिक जुलूस पर, धर्मांधों द्वारा किए जा रहे आक्रमण न रोके जाने पर, यदि हिन्‍दू उन आक्रमणों से अपने बचाव के लिए जवाबी कार्रवाई करने लगे, तो उन्‍हें दोषी नहीं ठहराया जा सकता’, यदि ऐसा किसी को लगता है तो उन्‍हेें गलत नहीं ठहराना चाहिए !