Farmers Protest : देहली सीमा पर किसानों का आंदोलन जारी !

अंबाला (हरियाणा) – न्यूनतम गारंटी मूल्य के लिए पंजाब तथा हरियाणा राज्यों में किसानों का आंदोलन दूसरे दिन भी जारी है; हालांकि, दूसरे दिन पहले दिन की तरह कोई बड़ी हिंसा तो नहीं हुई, लेकिन किसानों की ओर से पथराव की घटनाएं  हुईं । पुलिस ने उन पर आंसूगैस के गोले छोडे ।

ये किसान पैदल तथा गाड़ियों से दिल्ली की अलग-अलग सीमा पर पहुंचे हैं । वे दिल्ली में घुसकर विरोध प्रदर्शन करना चाहते हैं; हालांकि, दिल्ली पुलिस ने उन्हें सीमा पर ही रोक दिया है । १३ फरवरी को प्रदर्शनकारी किसान शंभू सीमा से दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे जब उनकी पुलिस से झड़प हो गई । इस समय, पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े तथा रबर की गोलियां चलाईं । पुलिस ने ड्रोन का उपयोग कर आंसूगैस के गोले दागे । कुछ किसान घायल भी हुए, जबकि कई किसानों को बंदी बना लिया गया । किसान मजदूर मोर्चा के संयोजक सरवनसिंह पंढेर ने कहा कि हम किसी भी परिस्थिति में दिल्ली जाएंगे ।

हरियाणा के अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद तथा सिरसा में इंटरनेट पर रोक लगा दी गई है । इस आंदोलन के कारण दिल्ली की सीमा सड़कों पर भीषण जाम लग गया है ।

समस्याएं पैदा करने से नहीं, संवाद से निकलेगा समाधान ! – केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा

कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि किसानों को यह समझने की आवश्यकता है कि जिन कानूनों की बात की जा रही है, उन पर निर्णय इतनी शीघ्र नहीं लिए जा सकते । हमें इसके सभी पहलुओं पर विचार करना चाहिए । किसान संगठनों के नेताओं को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सामान्य जनजीवन बाधित न हो तथा लोगों को कठिनाइयों का सामना न करना पड़े । समस्या उत्पन्न करने से समस्या का समाधान नहीं होता. संवाद से ही समाधान निकलेगा.